Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेंदुए की तीन खालों के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

पुलिस ने गैरसैंण क्षेत्र के रोहिड़ा में दो तस्करों को तेंदुए की तीन खालों के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपियों को न्यायालय के आदेशों से जिला कारागार पुरसाड़ी भेज दिया गया है।

By sunil negiEdited By: Updated: Wed, 08 Jun 2016 09:03 AM (IST)
Hero Image

गोपेश्वर, जेएनएन (चमोली)। पुलिस ने गैरसैंण क्षेत्र के रोहिड़ा में दो तस्करों को तेंदुए की तीन खालों के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपियों को न्यायालय के आदेशों से जिला कारागार पुरसाड़ी भेज दिया गया है। इस कामयाबी पर पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक द्वारा ढाई हजार रुपए का पुरस्कार भी दिया गया है।
गैरसैंण थाना इंचार्ज कुंदन राम के नेतृत्व में थाना गैरसैंण की पुलिस व एसओजी की टीम मुखबिर की सूचना पर रोहिड़ा नागचुलाखाल में चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान पुलिस को देखकर दो लोगों ने भागने का प्रयास किया। पुलिस ने पीछा कर इन्हें दबोच लिया।

पढ़ें:-शादी के लिए घरवाले नहीं हुए राजी, प्रेमी जोड़े ने उठाया ये कदम..., पढ़ें

पकड़े गए दीवान सिंह पटवाल पुत्र मदन सिंह पटवाल निवासी चितोली पटवारी क्षेत्र खाल्यों तहसील भिकियासैंण जिला अल्मोड़ा के कब्जे से एक प्लास्टिक के कट्टे में रखी तेंदुए की एक खाल बरामद हुई। वहीं, रमेश राम पुत्र बहादुर राम निवासी कलियालिंगुडा पटवारी क्षेत्र खाल्यों तहसील भिखियासैंण जिला अल्मोड़ा के कब्जे से सफेद कट्टे में रखी दो तेंदुए की खाल बरामद हुई है।

पढ़ें:-नशेड़ी पिता की करतूत, पत्नी को घर से निकाला और बेटी से किया दुष्कर्म

पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शनी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि अल्मोड़ा के जंगलों में ही फंदा लगाकर इन लोगों ने तेंदुए का शिकार किया है तथा खाल को निकालकर घर के अंदर की छाया में सुखाकर तैयार किया। तस्करों के अनुसार वे मैदानी क्षेत्रों से आने वाले जानवरों के व्यापारियों के माध्यम से खालों की तस्करी करते थे। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि तीन खालों की कीमत दस लाख से अधिक बताई गई है। पुलिस ने आरोपियों को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है।

पढ़ें:-बुजुर्ग को युवती से किराया मांगना पड़ा महंगा, हुई धुनाई और कालिख भी पोती