Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छत पर तेंदुआ, साढ़े तीन घंटे सहमे रहे 1500 छात्र

एक तेंदुआ दून प्रेजिडेंसी स्‍कूल से सटे कपड़ा मिल में घुस गया। जिससे स्‍कूल में अफरा-तफरी मच गई। वन विभाग की टीम ने उसे पकड़ने के प्रयास किए लेकिन वह भागने में सफल रहा।

By gaurav kalaEdited By: Updated: Thu, 28 Jul 2016 06:00 AM (IST)
Hero Image

देहरादून, [जेएनएन]: सूबे के अन्य हिस्सों की भांति दून में भी तेंदुए का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा। प्रेमनगर में एक स्कूल से सटी बंद पड़ी मिल की छत पर दिनदहाड़े तेंदुए की मौजूदगी ने स्कूल के साथ ही आसपास के इलाके में दहशत फैला दी। करीब साढे तीन घंटे तक स्कूल के लगभग 1500 छात्र-छात्राएं सहमे रहे।
प्रेमनगर में देहरादून-पांवटा हाईवे से लगे दून प्रेसीडेंसी स्कूल से लगी बंद पड़ी अमिताभ टेक्सटाइल मिल के जर्जर भवन की छत पर सुबह करीब साढ़े दस बजे तेंदआ दिखाई पड़ा। इस भवन से सटे स्कूल भवन की पहली मंजिल पर नाश्ता कर रही स्कूल की केयर टेकर हरप्रीत कौर, शीला शर्मा व वीरा थापा की नजर तेंदुए पर पड़ी।

पढ़ें: टिहरी में आतंक का पर्याय बने तेंदुए को शिकारी ने मार गिराया
उन्होंने तुरंत इसकी जानकारी प्रधानाचार्य के साथ ही स्टाफ को दी। इससे स्कूल में हड़कंप मच गया। जिस भवन की छत पर तेुदुआ था, उससे सटे स्कूल के भवन में प्राइमरी व प्री-प्राइमरी सेक्शन संचालित होता है।
अंदर से बंद कर लिए स्कूल के कमरों के दरवाजे
बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर आनन-फानन सभी क्लासरूम के दरवाजे अंदर व बाहर से बंद कर दिए गए। साथ ही बाहर सुरक्षा गार्ड व कर्मचारी तैनात कर दिए गए। स्कूल प्रशासन की ओर से प्रेमनगर पुलिस और वन विभाग को सूचना दी गई। इस पर पुलिस और झाझरा रेंज के वन दरोगा रमेश रावत टीम सहित मौके पर पहुंच गए। हालांकि, तब तक तेंदुआ सबकी नजरों से ओझल हो चुका था।

पढ़ें-तेंदुए को देख रात में छत से दो किशोरियों ने लगाई छलांग, हुआ ये हाल...,

तेंदुए की खबर से अभिभावकों में मचा हड़कंप
इस बीच तेंदुआ देखे जाने की खबर जंगल की आग की तरह फैल गई। हालांकि, स्कूल प्रशासन ने यह बात गुप्त रखी, लेकिन जिस अभिभावक को इसकी जानकारी मिली वह स्कूल प्रशासन से बच्चों की जानकारी लेते रहे। सबकुछ सुरक्षित होने के स्कूल प्रशासन के आश्वासन के बाद ही चिंतित अभिभावकों को चैन मिला।
दोपहर करीब दो बजे स्कूल में छुट्टी होने के बाद वन विभाग की टीम ने देहरादून वन के एसडीओ गुलवीर सिंह की अगुआई में वनकर्मियों ने अमिताभ टैक्सटाइल मिल परिसर में कांबिंग की। हवा में फायर भी झोंके गए, मगर तेंदुए का कोई पता नहीं चल पाया।
एसडीओ ने मिल परिसर के दूसरे छोर पर रह रहे सुरक्षाकर्मियों से परिसर में उग आए झाड़-झिंकाड़ की सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इलाके में वनकर्मियों की गश्त बढ़ाई जा रही है। उधर, स्कूल की प्रधानाचार्य डॉ. अन्नपूर्णा ठाकुर ने बताया कि फिलहाल ऐहतियात के तौर पर स्कूल के प्री-प्राइमरी सेक्शन में तीन दिन की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

पढ़ें: टिहरी में महिला पर तेंदुआ झपटा, किया लहुलूहान; कैसे बची जानिए