Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

व्यक्तित्व के विकास के लिए जाने जाते हैं आइआइटी: सुरेंद्र प्रसाद

आइआइटी रुड़की के दो दिवसीय दीक्षांत समारोह का समापन हो गया है। समारोह के दूसरे दिन 1013 छात्र-छात्राओं को डिग्रियां मिली।

By raksha.panthariEdited By: Updated: Mon, 25 Sep 2017 05:00 AM (IST)
Hero Image
व्यक्तित्व के विकास के लिए जाने जाते हैं आइआइटी: सुरेंद्र प्रसाद

रुड़की, [जेएनएन]: आइआइटी दिल्ली के पूर्व निदेशक प्रोफेसर सुरेंद्र प्रसाद ने विकास में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि आइआइटी जैसे संस्थान सिर्फ अच्छी पढ़ाई के लिए नहीं, बल्कि व्यक्तित्व विकास के लिए भी जाने जाते हैं।

रुड़की स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) के दीक्षांत समारोह के दूसरे और अंतिम दिन 1013 छात्र-छात्राओं को उपाधियां दी गईं। इस दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए प्रो. सुरेंद्र प्रसाद ने कहा कि आइआइटी यह सुनिश्चित करने की कोशिश करती हैं कि हम केवल भीड़ का अनुसरण न करें बल्कि उन सिद्धांतों की रक्षा कर रहे हैं जो किसी मानव को विशिष्ट बनाते हैं। 

उन्होंने कहा कि दूसरे देशों की तुलना में हमारे देश के लिए प्रौद्योगिकी की भूमिका कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सक्षमता को विकसित किया जाना और इसका प्रबंधन हमारी रणनीति का एक अभिन्न हिस्सा होना चाहिए। 

इस मौके पर संस्थान के निदेशक प्रो. एके चतुर्वेदी ने छात्रों को नसीहत देते हुए कहा कि हमेशा याद रखें कि सीखने की प्रक्रिया जीवन भर चलती है। विश्व के अग्रणी लोगों में अपना स्थान बनाने के लिए स्वयं को चुनौतीपूर्ण कार्य करने के योग्य बनाएं।

यह भी पढें: आइआइटी रुड़की में दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन 1013 छात्रों को दी गई डिग्री

यह भी पढें: PICS: आइआइटी रुड़की का दीक्षांत समारोह, छात्रों को मिली डिग्रियां