Move to Jagran APP

वन्य जीव मांस समेत दो दबोचे, दो वाहन जब्त

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: वन्य जीव मांस की तस्करी के मामले में मंगलवार को लैंसडौन वन प्रभाग ने दो

By Edited By: Updated: Wed, 22 Jul 2015 01:31 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, कोटद्वार:

वन्य जीव मांस की तस्करी के मामले में मंगलवार को लैंसडौन वन प्रभाग ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही मांस तस्करी में प्रयुक्त दो वाहन भी पकड़े गए हैं। जबकि वन्य जीव का शिकार करने वाला आरोपी फरार होने में कामयाब रहा।

जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर प्रभागीय वनाधिकारी नीतीश मणि त्रिपाठी के दिशा-निर्देश पर वन विभाग की टीम ने गढ़वाल-बिजनौर सीमा पर स्थित कौड़िया चैक पोस्ट पर डेरा डाल दिया। करीब तीन घंटे के इंतजार के बाद विभागीय कर्मियों को नजीबाबाद की ओर से आ रही मार्शल संख्या यूए12/0158 कोटद्वार की ओर आता दिखा। तलाशी के दौरान वाहन से करीब दो किलो वन्य जीव का मांस बरामद हुआ। प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि वाहन चला रहे व्यक्ति ने स्वयं को जनपद बिजनौर के अंतर्गत कोटकादर का बताते हुए अपना नाम फादर जॉन फ्रांसिस बताया। पूछताछ में जॉन का कहना था कि वह नजीबाबाद के एक विद्यालय से यह मांस लेकर आ रहा है। त्रिपाठी ने बताया कि जॉन की निशानदेही पर जब विद्यालय में छापा मारा गया तो वहां फ्रिज में रखा वन्य जीव का दस किलो मांस बरामद हुआ। उन्होंने बताया कि विद्यालय तक मांस लाने वाले व्यक्ति को मौके पर ही हिरासत में ले लिया गया। हिरासत में लिए गए व्यक्ति ने स्वयं को जनपद बिजनौर के अंतर्गत वीरभानवाला का बताते हुए स्वयं का नाम फादर लिंटो बताया।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि लिंटो ने पूछताछ में बताया कि पकड़े गए मांस को जनपद बिजनौर के अंतर्गत ग्राम वीरभानवाला निवासी एक व्यक्ति से लाया था। विभाग ने तत्काल की मांस लाने में प्रयुक्त बोलेरो संख्या यूए12/7593 को कब्जे में ले लिया। साथ ही दोनों आरोपियों को साथ ले ग्राम वीरभानवाला में छापा मारा, लेकिन टीम के पहुंचने से पूर्व ही शिकारी मौके से फरार हो गया। मंगलवार देर शाम वन विभाग की टीम दोनों आरोपियों को लेकर मय वाहन कोटद्वार की ओर लौट आई। बाद में देर रात दोनों आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर दिया गया। बताया कि पकड़े गए दोनों वाहन कोटद्वार की एक संस्था के हैं। बताया कि मांस को परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा। आरोपियों को दबोचने वाली टीम में उप प्रभागीय वनाधिकारी जेएस रावत, वन क्षेत्राधिकारी एसपी कंडवाल, उप वन क्षेत्राधिकारी सतविंदर सिंह सहित कई अन्य शामिल रहे।