Move to Jagran APP

केदारनाथ में नहीं मना अन्नकूट मेला

By Edited By: Updated: Tue, 20 Aug 2013 06:28 PM (IST)
Hero Image

जागरण प्रतिनिधि, रुद्रप्रयाग: सदियों से चली आ आई परंपरा के विपरीत इस बार केदारनाथ में अन्नकूट मेला (भतूज) नहीं मनाया जा सका। केदारनाथ में भोले बाबा के श्रृंगार के साथ ही नए अनाज का भोग लगाने की परंपरा है,लेकिन केदारनाथ त्रासदी के बाद भोले बाबा की पूजा वर्तमान में ओंकारेश्वर मंदिर में चल रही है। इसलिए यहीं बाबा को अन्न का भोग लगाया गया।

विश्वप्रसिद्ध धाम केदारनाथ में अन्नकूट मेले की परंपरा सदियों से चली आ रही है। अन्नकूट मेला रक्षाबंधन के एक दिन पहले प्रत्येक वर्ष आयोजित होता है। केदारनाथ धाम में मध्य रात्रि से शुरू होकर सुबह तक आयोजित होता है। इस दौरान श्रद्धालु भगवान शिव के स्वयंभू लिंग को नए अनाज झगोंरा, चावल, कौंणी आदि के लेप लगाकर श्रृंगार करते थे। मान्यता है कि अनाज में पाए जाने वाले विष को भोले बाबा ग्रहण करते थे। बदरी-केदार मंदिर समिति व तीर्थ पुरोहित समाज की उपस्थिति में मुख्य पुजारी भगवान शिव की पूजा दो बजे रात्रि से सुबह चार बजे तक करते थे। इसके बाद सुबह पांच बजे स्नान करने के उपरांत शिवलिंग से अन्नकूट का लेप निकालकर इसका अन्यत्र विसर्जन किया जाता था। तत्पश्चात सभी श्रद्धालु भोले बाबा के दर्शन करते थे। जब भोले बाबा का श्रृंगार किया जाता था, तो नजारा अलौकिक ही होता था। जो इस वर्ष देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन इस बार सदियों पुरानी परंपरा टूटी है। अन्नकूट मेला केदारनाथ में नहीं आयोजित हो सका। इस समय गोपीनाथ मंदिर गुप्तकाशी में ही इस मेले का आयोजन किया गया। 16 जून को हुई तबाही के बाद से केदारनाथ में पूजा अर्चना बंद है। इससे इस बार केदारनाथ में अन्नकूट मेले के दिन खामोसी बनी रही।

---------------------------------------------------

जल प्रलय के चलते इस वर्ष केदारनाथ मंदिर में अन्नकूट मेले का आयोजन नहीं होगा, लेकिन विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में इस मेले को मनाया जा रहा है।

अनिल शर्मा

कार्याधिकारी, बद्री-केदार मंदिर समिति ऊखीमठ

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।