Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान से गैर नाटो सहयोगी का दर्जा वापस लेने पर चर्चा

पाकिस्तान से प्रमुख गैर नाटो सहयोगी का दर्जा वापस लेने का वक्त आ गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Updated: Fri, 24 Nov 2017 06:53 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान से गैर नाटो सहयोगी का दर्जा वापस लेने पर चर्चा

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के आतंकवाद रोधी मामलों के जानकारों और दक्षिण एशियाई विशेषज्ञों ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को रिहा करने की आलोचना की है। उनका कहना है कि पाकिस्तान से प्रमुख गैर नाटो सहयोगी का दर्जा वापस लेने का वक्त आ गया है। हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर रखा है।

एक वरिष्ठ विशेषज्ञ ब्रूस रीडल ने कहा, मुंबई में 26/11 हमले के नौ साल बीत गए, लेकिन अब तक इसका मास्टरमाइंड कानून के घेरे से बाहर है। ऐसे में पाकिस्तान का प्रमुख गैर नाटो सहयोगी का दर्जा रद करने का समय आ गया है।

हाफिज सईद को रिहा करने के लाहौर उच्च न्यायालय के आदेश के बाद विदेश मंत्रालय की एक पूर्व अधिकारी व वर्तमान में विदेश संबंध परिषद में कार्यरत एलिसा आयरस ने कहा कि अगर एक शब्द में कहा जाए तो सईद की रिहाई एक उल्लंघन है। हम फिर खबरें पढ़ेंगे कि हाफिज सईद अपनी अगुआई में हजारों लोगों के साथ रैलियां निकाल रहा है। आतंकवाद से सीधे संबद्ध होने के कारण संयुक्त राष्ट्र हाफिज सईद और उसके गुट को पहले ही प्रतिबंधित कर चुका है। पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा सईद और उसके गुट को दिए गए आतंकी दर्जे को बरकरार रखने के अपने दायित्व का पालन करता नहीं दिख रहा है।आयरस ने कहा, पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का मूल सुरक्षा दायित्व निभाने में नाकाम रहने के बाद आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने का दावा नहीं कर सकता।

यह भी पढें: जाधव की पत्नी को वीजा प्रस्ताव कहीं पाक की एक और चाल तो नहीं..