Move to Jagran APP

सात अक्टूबर को हुए हमास हमले को नहीं रोक पाया था इजरायल, सैन्य खुफिया प्रमुख ने विफलताओं की जिम्मेदारी ले पद से दिया इस्तीफा

इजरायल और हमास के बीच पिछले साल अक्टूबर में जंग की शुरुआत हुई थी। सात अक्टूबर को जब हमास ने इजरायल पर हमला किया था तब इजरायल ने मुहतोड़ जवाब देने में असफल रहा। इस विफलता की जिम्मेदारी इजरायल के सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा ने ली थी। वहीं अब इजरायल के सैन्य खुफिया प्रमुख ने इस विफलता पर अपना इस्तीफा दे दिया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Mon, 22 Apr 2024 02:19 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2024 02:19 PM (IST)
इजरायल के सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा (फाइल फोटो)

एपी, तेल अवीव। इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने हमास के सात अक्टूबर के हमले को लेकर इस्तीफा दे दिया है। इजरायल के सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा, हमास के हमले संबंधी विफलता को लेकर पद छोड़ने वाले पहले वरिष्ठ इजरायली अधिकारी हैं। हलीवा ने अक्टूबर में कहा था कि उस हमले को नहीं रोक पाने की वह जिम्मेदारी लेते हैं, जिसने इजरायल की सुरक्षा में सेंध लगायी थी।

loksabha election banner

अक्टूबर में ही आरोप को किया था स्वीकार 

युद्ध के कुछ ही समय बाद, हलीवा ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि सरकार और सेना को खुफिया चेतावनियां और दैनिक अलर्ट प्रदान करने के लिए जिम्मेदार सैन्य विभाग के प्रमुख के रूप में हमले को न रोक पाने का दोष उन पर है और वह इस आरोप को स्वीकार करते हैं।

इस हमले के बाद ही युद्ध की हुई शुरुआत 

आपको बता दें कि सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों की तरफ से किए गए हमले में करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी 200 से ज्यादा नागरिकों को बंधक बना लिया गया था। हमास के इस हमले के बाद ही से इजरायल द्वारा गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध की शुरुआत कर दी, जो अब अपने सातवें महीने में है।

यह भी पढ़ें- इजरायल से तनाव के बीच पाकिस्तान पहुंचे ईरानी राष्ट्रपति, दोनों देशों के संबंधों को सुधारने पर देंगे जोर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.