Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेसबुक पोस्‍ट की अफवाह पर बांग्‍लादेश में प्रदर्शनकारियों ने 30 घर फूंके

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, एक अपमानजनक फेसबुक पोस्‍ट की अफवाह के कारण प्रदर्शनकारी काफी गुस्‍से में थे।

By Tilak RajEdited By: Updated: Sat, 11 Nov 2017 09:09 PM (IST)
Hero Image
फेसबुक पोस्‍ट की अफवाह पर बांग्‍लादेश में प्रदर्शनकारियों ने 30 घर फूंके

ढाका, प्रेट्र/आइएएनएस। फेसबुक पर धार्मिक मामले की आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट होने की चर्चा के बीच हुई हिंसा में बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं के 30 घर जला दिए गए। शुक्रवार को हुई इस घटना में हिंसा पर उतारू भीड़ को तितर-बितर करने के लिए की गई पुलिस फायरिंग में एक उपद्रवी मारा गया। घटना ढाका से करीब तीन सौ किलोमीटर दूर स्थित रंगपुर जिले के ठाकुरपाड़ा गांव की है।

जानकारी के अनुसार माहौल गांव के एक हिंदू युवक द्वारा फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने की चर्चा से गरमाया। इसके बाद उत्तेजित भीड़ हिंदू समुदाय के मुहल्ले की ओर आई और उसने लूटपाट व आगजनी शुरू कर दी। पता चला है कि आसपास के छह-सात गांवों के करीब 20,000 लोग हिंसा पर उतारू थे। मौके पर पहुंची पुलिस ने हालात को काबू में करने के लिए लाठी चार्ज किया और रबर बुलेट चलाईं लेकिन सफलता नहीं हुई। तब पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी।

फायरिंग में छह उपद्रवी घायल हुए जिनमें से एक की अस्पताल में मौत हो गई, पांच अन्य लोग भी घायल हुए हैं। पुलिस ने हिंसा में शामिल 53 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस कार्रवाई के बाद इलाके के लोगों ने विरोध में रंगपुर-दिनाजपुर हाईवे को रोक दिया। बाद में बड़ी संख्या में पहुंचे पुलिस बल ने जाम खुलवाया। इलाके में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। प्रशासन ने इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की है। साथ ही पूरे मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय दल गठित कर सात दिन में रिपोर्ट मांगी गई है।

यह भी पढ़ें: अवैध संबंधों के आरोप में थाइलैंड के शीर्ष शाही अधिकारी बर्खास्त