Move to Jagran APP

Pakistan: अपने पति इमरान खान के साथ रहेंगी बुशरा बीबी, पाकिस्तान कोर्ट ने अदियाला जेल में शिफ्ट करने का दिया आदेश

पाकिस्तान कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan wife Bushra Bibi) की पत्नी बुशरा बीबी को अदियाला जेल में ट्रांसफर करने का आदेश दिया है। 49 वर्षीय बुशरा को इस्लामाबाद के उपनगरीय इलाके में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक की हवेली बनिगाला में कैद किया गया था। दो मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 71 वर्षीय खान को रावलपिंडी की उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल में रखा गया था।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Wed, 08 May 2024 03:49 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 03:49 PM (IST)
पाकिस्तान कोर्ट ने अदियाला जेल में शिफ्ट करने का दिया आदेश (Image: Reuters)

पीटीआई, इस्लामाबाद। इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी को हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। बुधवार को अपने आदेश में कोर्ट ने पूर्व प्रथम महिला को उनके निजी आवास यानी उप-जेल से अदियाला जेल में शिफ्ट करने का आदेश दिया है। बता दें कि दो मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 71 वर्षीय इमरान खान को रावलपिंडी की उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल में रखा गया था। 

loksabha election banner

बनिगाला में कैद थी बुशरा बीबी

वहीं, 49 वर्षीय बुशरा बीबी को इस्लामाबाद के उपनगरीय इलाके में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक की हवेली बनिगाला में कैद किया गया था। बीबी ने बनिगाला जेल में रखने के फैसले के खिलाफ इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) में याचिका दायर की थी। इसमें उन्होंने अदियाला जेल में वापस भेजे जाने की मांग की थी। 

अब अदियाला जेल में रहेंगी इमरान की बीवी

न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगजेब ने पिछले सप्ताह मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। अपने आदेश में, अदालत ने बनिगाला, एक उप-जेल को 'अमान्य' घोषित करने की अधिसूचना की घोषणा की और पूर्व प्रथम महिला को अदियाला जेल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया। बीबी को एक अन्य मामले में सुनवाई के लिए बुधवार को अदियाला जेल ले जाया गया, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि उन्हें कब स्थानांतरित किया जाएगा।

इस मामले में हुई है सजा

इस्लामाबाद जवाबदेही अदालत द्वारा तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में उन्हें और खान को 14 साल जेल की सजा सुनाए जाने के बाद बीबी को इस साल 31 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। जबकि तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में उनकी सजा को IHC द्वारा निलंबित कर दिया गया था, बुशरा बीबी 'गैर-इस्लामिक' विवाह मामले में हिरासत में हैं, जबकि खान भी अन्य मामलों में जेल में बंद हैं।

इमरान खान को मिली जीत

यह फैसला बीबी और इमरान खान के लिए एक जीत के रूप में आया है, जिन्होंने पाकिस्तान की उच्च अदालतों में अपने खिलाफ विभिन्न मामलों को चुनौती दी है। अप्रैल 2022 में अविश्वास प्रस्ताव में सत्ता से हटने के बाद से, क्रिकेटर से नेता बने क्रिकेटर को सिफर (गुप्त राजनयिक संचार) मामले सहित कम से कम चार मामलों में दोषी ठहराया गया है।

यह भी पढे़ं: Pakistan News: इमरान खान की पार्टी 9 मई को आयोजित करेगी देशव्यापी विरोध प्रदर्शन, PTI ने की घोषणा; जानिए क्या है वजह

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान में बजी खतरे की घंटी! आखिर पाक क्यों बढ़ाने जा रहा सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की आयु सीमा?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.