Move to Jagran APP

LPG Price Cut: लोकसभा चुनाव के बीच राहत, घट गए कमर्शियल सिलेंडर के दाम; जारी हुई नई कीमतें

LPG Cylinder Price Cut Today ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को अपडेट करती है। आज भी इनकी नई कीमतें जारी हो गई है। मई के महीने में कमर्शियल सिलेंडर में 19 रुपये की कटौती की गई है। हालांकि घरेलू सिलेंडर के दाम अभी भी स्थिर हैं। आइए कमर्शियल सिलेंडर की नई दरें जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 01 May 2024 07:04 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 07:04 AM (IST)
LPG Price Cut: तेल कंपनियों ने आम जनता को दी राहत

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। LPG Gas Cylinder Price Today: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मई के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price Update) के दाम को रिवाइज किया है। आज से सिलेंडर की नई दरें जारी है।

loksabha election banner

देश में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिए मतदान हो रहे हैं। ऐसे में इस चुनावी माहौल में एक बार फिर से सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है। तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर (Commercial Cylinder Price Cut) के दाम में 19 रुपये की कटौती की गई है। लगातार दूसरे महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है।

बता दें कि ये कटौती सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर पर हुआ है। घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कमर्शियल सिलेंडर की नई दरें आज से लागू हो गया है। इसका मतलब है कि अगर आप आज सिलेंडर ऑर्डर करते हैं तो आपको नई दरों पर सिलेंडर मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Joint Saving Account के होते हैं फायदे और नुकसान, अकाउंट ओपन से पहले जानें सारी बात

कमर्शियल सिलेंडर के लेटेस्ट रेट

  • राजधानी दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1764.50 रुपये था। आज से इनकी कीमत 1745.50 रुपये हो गई।
  • कोलकता में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,879 रुपये से कम होकर 1,859 रुपये हो गई है।
  • मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1717.50 रुपये थी। आज से इनकी कीमत 1698 रुपये है।
  • चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत आज से 1,911.00 रुपये है।

घरेलू सिलेंडर की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव

इस बार भी घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू सिलेंडर 803 रुपये पर ही मिलेगा। एर फरवरी को महिला दिवस के मौके पर घरेलू सिलेंडर के दाम में 14 रुपये की कटौती की गई थी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थी को घरेलू सिलेंडर 603 रुपये में मिल रहा है। पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ मिलता है। यह योजना वर्ष 2016 में शुरू हुई। इस योजना की अवधि मार्च 2024 को खत्म होने वाली थी पर कैबिनेट ने अब इसकी अवधि को 31 मार्च, 2025 तक बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें- CIBIL Score: लाल निशान पर आ गया है सिबिल, इन आसान तरीके से बढ़ जाएगा स्को

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.