Move to Jagran APP

अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरे घरों की तलाश कर रहे लोग, आवासीय संपत्तियों की मजबूत मांग का मिल रहा संकेत: रिपोर्ट

लोग अपनी बढ़ती ज़रूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए दूसरे घरों की तलाश कर रहे हैं या अपने मौजूदा घरों को बदलकर बड़े घरों में अपग्रेड कर रहे हैं। यह ट्रेंड महानगरों तक ही सीमित नहीं है बल्कि छोटे शहरों और लखनऊ जयपुर और इंदौर जैसे महत्वपूर्ण टियर-2 शहरों में भी दिखाई देता है। Housing.com द्वारा 2022 में ऑनलाइन प्रॉपर्टी सर्च ट्रेंड्स पर एक सर्वे किया गया है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Wed, 01 May 2024 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 05:30 PM (IST)
अपनी जरूरतों को पूरा क-रने के लिए दूसरे घरों की तलाश कर रहे लोग

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आवासीय संपत्तियों को लेकर लोगों की मानसिकता सकारात्मक बनी हुई है। किफायती आवासों के साथ-साथ 1 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले महंगे अपार्टमेंट के ऑनलाइन सर्च में काफी वृद्धि हुई है।

loksabha election banner

घरों की तलाश कर रहे हैं लोग

लोग अपनी बढ़ती ज़रूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए दूसरे घरों की तलाश कर रहे हैं या अपने मौजूदा घरों को बदलकर बड़े घरों में अपग्रेड कर रहे हैं।

यह ट्रेंड महानगरों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि छोटे शहरों और लखनऊ, जयपुर और इंदौर जैसे महत्वपूर्ण टियर-2 शहरों में भी दिखाई देता है।

Housing.com द्वारा 2022 में ऑनलाइन प्रॉपर्टी सर्च ट्रेंड्स पर किए गए नवीनतम क्रॉस-कंट्री सर्वे में सामने आई जानकारी रियल एस्टेट उद्योग के साथ-साथ घरों के खरीदारों के लिए भी अच्छा संकेत देते हैं।

सर्वे के मुताबिक, ऑनलाइन सर्च के वॉल्यूम में, 1 से 2 करोड़ रुपये के बीच की कीमत वाली रेज़िडेंशियल यूनिट्स की मांग में सालाना आधार पर 24% से अधिक की वृद्धि हुई।

इसमें चालू वर्ष और उसके बाद के वर्षों में भी आवासीय संपत्ति बाज़ार को आगे बढ़ाने की क्षमता है।

Housing.com के बिज़नेस हेड, अमित मसलदान कहते हैं कि डेवलपर्स को उचित लागत और उपयुक्त स्थानों पर हाई-एंड रेज़िडेंशियल अपार्टमेंट की मांग को पूरा करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।

संपत्ति के लिए ऑनलाइन सर्च में मुंबई सबसे आगे

2022 के दौरान संपत्तियों के लिए ऑनलाइन सर्च ट्रैफिक में ठाणे वेस्ट (मुंबई) सबसे आगे था, इसके बाद व्हाइटफ़ील्ड (बेंगलुरु) और ग्रेटर नोएडा वेस्ट (दिल्ली एनसीआर) का स्थान था।

इन जगहों के अलावा, न्यू टाउन (कोलकाता), मीरा रोड ईस्ट (मुंबई), चांदखेड़ा (अहमदाबाद), वाकड़ (पुणे), खारघर (पुणे), गोटा (अहमदाबाद) और वस्त्राल (अहमदाबाद) में भी संपत्तियों को लेकर काफी दिलचस्पी दिखाई गई।

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि आने वाले समय में इन शीर्ष दस स्थानों पर काफी मांग देखने को मिल सकती है, जो समय बीतने के साथ गति पकड़ सकती है।

आवासीय सोसायटी की मांग केवल महानगरों तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि टियर-2 शहरों में भी इसी प्रकार की मांग देखी जाएगी।

इन शहरों में, जो महानगरों के साथ तेज़ी से कदमताल कर रहे हैं, घरों के खरीदारों ने इंडिपेंडेंट हाउस के बजाय अपार्टमेंट्स में दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दिया है, जिससे डेवलपर्स और रियलिटी एजेंट्स के लिए बड़े अवसर खुल रहे हैं।

टियर-2 शहरों में, आवासीय सोसायटी को ऑनलाइन सर्च करने के मामले में लखनऊ शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद जयपुर और इंदौर हैं।

बेहतर जीवन, सुरक्षा और अपार्टमेंट सोसायटी में मिलने वाली सामान्य मनोरंजक सुविधाओं के कारण, इंडिपेंडेंट हाउस की तुलना में अपार्टमेंट को प्राथमिकता दी जाती है।

ये भी पढ़ेंः मुंबई नगरपालिका क्षेत्र में संपत्तियों के रजिस्ट्रेशन में आई तेजी, घर खरीदारों का बढ़ा विश्वास: रिपोर्ट

नए अपार्टमेंट्स के ऑनलाइन सर्च में भी आ रही वृद्धि

नए अपार्टमेंट्स के ऑनलाइन सर्च में सालाना आधार पर 52% की वृद्धि हुई, जबकि रीसेल संपत्तियों के ऑनलाइन सर्च में 2% की गिरावट आई।

2022 में, 3बीएचके और उससे बड़ी संपत्तियों के ऑनलाइन सर्च में 1.4 गुना की वृद्धि हुई, जो भविष्य में आवासीय रिय​ल एस्टेड क्षेत्र में मांग बढ़ने का संकेत देती है।

इस सर्वे से सामने आए हाउसिंग सेक्टर के ऑनलाइन सर्च से संबंधित ये मौलिक ट्रेंड्स, घरों के खरीदारों की बढ़ती दिलचस्पी को दर्शाते हैं।

साल 2024 की बात करें तो ज्यादा स्पेस वाले घरों की मांग बढ़ गई है। शहरों के रेंटल मार्केट में वृद्धि देखी जा रही है। 3+बीएचके अपार्टमेंट्स की मांग तेजी से बढ़ रही है।

यह दर्शाता है लोग बड़े लिविंग स्पेस को प्राथमिकता दे रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि 2024 में 1-2 करोड़ रुपये और ज्यादा कीमत के लक्ज़री अपार्टमेंट, सेंटर स्टेज पर रहेंगे।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.