Move to Jagran APP

Rule Change From 1st May: LPG Cylinder से लेकर Saving Account तक हो गए बड़े बदलाव, आपके बजट पर पड़ेगा सीधा असर

Financial Rule Change From 1st May आज से मई का महीना शुरू हो गया है। महीने के शुरुआत में ही कई बड़े बदलाव हो गए है। आज से एलपीजी सिलेंडर की नई दरें (LPG Cylinder Price) जारी हो गई है। इसके अलावा आज से सेविंग अकाउंट के नियमों (Saving Account Rule) में भी बदलाव देखने को मिलेगा। चलिए जानते हैं कि आज से कौन-से वित्तीय नियम बदल गए हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 01 May 2024 08:37 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 09:03 AM (IST)
Rule Change From 1st May: LPG Cylinder से लेकर Saving Account तक हो गए बड़े बदलाव

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नया महीना अपने साथ कई बदलाव लेकर आता है। कई वित्तीय नियमों के साथ कई चीजों की कीमतों में भी बदलाव होता है। इन बदलाव का आम जनता की जेब पर असर पड़ता है।

loksabha election banner

आज से मई का महीना शुरू हो गया है। आज से कई नियम बदल गए है। इन नियमों का असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। दरअसल, आज से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) के साथ सेविंग अकाउंट (Saving Account) से जुड़े कई नियम बदल गए हैं। आइए, जानते हैं कि आज से कौन-से वित्तीय नियम में बदलाव हुआ है।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को अपडेट करती है। आज भी इनकी नई कीमते जारी हो गई है।

तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती (Commercial Cylinder Price Cut) की है। इस बार सिलेंडर की कीमतों में 19 रुपये की कटौती की है। यह कटौती लगातार दूसरे महीने हुई है। हालांकि, घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

चुनावी माहौल (Loksabha Election 2024) के बीच सिलेंडर में हुई कटौती से आम जनता को राहत मिली है। माना जा रहा है कि इस कटौती के बाद बाहर के खान-पान की कीमतों में भी नरमी आ सकती है।

एचडीएफसी बैंक एफडी

देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने सीनियर सिटीजन केयर एफडी (HDFC Senior Citizen FD) में निवेश की डेडलाइन को बढ़ा दिया है। अब इसमें 10 मई 2024 तक निवेश किया जा सकता है। इस एफडी में सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त ब्याज का लाभ मिलता है।

सेविंग अकाउंट के चार्ज

अगर आपका सेविंग अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और यस बैंक (Yes Bank) में है तो आज से इन बैंक के नियमों में बदलाव हुआ है। आईसीआईसीआई बैंक ने चेक बुक, आईएमपीएस ट्रांजेक्शन (IMPS Transaction), स्टॉप पेमेंट चार्ज में संशोधन किया है। वहीं बैंक ने डेबिट कार्ड पर लगने वाले एनुअल फीस को शहरी क्षेत्र के लिए 200 रुपये और ग्रामीण इलाकों के लिए 99 रुपये कर दिया है।

वहीं, यस बैंक ने सेविंग अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में बदलाव किया है। अब प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपये है और अधिकतम चार्ज 1,000 रुपये है। इसी तरह प्रो प्लस अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस 25,000 रुपये है। इस अकाउंट में मैक्सिमम चार्ज 750 रुपये है।

इसी तरह बाकी सेविंग अकाउंट के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव हुआ है। आप यस बैंक की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड

आज से बैंक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी का अतिरिक्त चार्ज लेगा। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने अप्रैल में ही घोषणा कर दी थी कि वह क्रेडिट कार्ड पर यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी का एकस्ट्रा चार्ज लेगा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.