Move to Jagran APP

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का है प्लान, तो आपके पास हैं कई ऑप्शन

Gold Investment इस साल 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन सोना खरदीना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन सोना खरीदने से देवी लक्ष्मी का आर्शीवाद मिलता है। अगर आप भी गोल्ड खरीदना का सोच रहे हैं तो आपके पास कई ऑप्शन है। बता दें कि बाजार में सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Thu, 02 May 2024 08:56 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 08:56 AM (IST)
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का है प्लान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत में सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इसमें निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न भी मिलता है। इस महीने 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) का त्योहार मनाया जाएगा। माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदना (Gold Investment) काफी शुभ होता है।

loksabha election banner

वर्तमान में हम फिजिकल गोल्ड (Physical Gold) के साथ डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) को भी खरीद सकते हैं। सोने की कीमतों में शानदार तेजी देखने को मिली है। माना जा रहा है कि इस साल सोने की कीमत 1 लाख रुपये के पार पहुंच सकती है।

अगर आप भी अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के मौके पर सोना खरीदने का सोच रहे हैं तो आपके पास कई ऑप्शन है। आप गोल्ड ज्वेलरी से लेकर सिक्कों, गोल्ड ईटीएफ या एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड जैसे ऑप्शन में निवेश कर सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड

आप ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। इसका मतलब है कि अब आपको गोल्ड खरीदने के लिए दुकान जाने की जरूरत नहीं है। डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए आपको फिनटेक प्लेटफॉर्म जैसे ग्रो, कुवेरा आदि से भी खरीद सकते हैं। डिजिटल गोल्ड खरीदकर इसे इंश्योर्ड वॉल्ट में रखा जाता है। इस गोल्ड को आप इंटरनेट/मोबाइल बैंकिंग के जरिये बेच भी सकते हैं।

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) पैसिव इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट्स हैं। यह गोल्ड फिजिकल गोल्ड की कीमत पर ही मिलता है। यह एक तरह का फिजिकल गोल्ड का रिप्रेंजेंट यूनिट है। यह कागज या डीमैटरियलाइज्ड रूप में होती है। इसे आप रियल टरइम बेसिस पर खरीद और बेच सकते हैं। ईटीएफ को आप शेयर मार्केट या फिक कई दूसरे प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बांड

डिजिटल गोल्ड को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bond) की सीरिज शुरू करता है। एसजीबी (SGB) एक तरह का पेपर है जो सोने के ग्राम को दर्शाता है।

इस गोल्ड बांड का टेन्योर 8 साल का होता है यानि कि यह गोल्ड बांड 8 साल के बाद मैच्योर होता है। एसजीबी का लॉक-इन पीरियड 5 साल का होता है। इसमें हर साल 2 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

यह भी पढ़ें- Home Loan EMI: होम लोन ले लिया है? अब EMI कम करने के 5 टिप्स भी जान लीजिए

गोल्ड म्यूचुअल फंड

गोल्ड म्यूचुअल फंड (Gold Mutual Fund) के जरिये भी गोल्ड खरीदा जा सकता है। इसमें शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव का असर देखने को मिलता है। गोल्ड म्यूचुअल फंड को फंड मैनेजर मैनेज करती है। ऐसे में संभावना होती है कि इसमें गोल्ड ईटीएफ के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

सोने के सिक्के

तोहफे में सोने के सिक्के (Gold Coin) देना काफी पुरानी परंपरा है। आप भी इस अक्षय तृतीया के मौके पर सोने के सिक्के भी खरीद सकते हैं। गोल्ड कॉइन आप दुकान या फिर सर्राफा बाजार के व्यापारियों से खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Joint Home Loan लेना कितना है सही और टैक्‍स बचाने में कैसे होता है सहायक, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.