Move to Jagran APP

Summer Hair Care: गर्मियों में इन वजहों से डैमेज होते हैं बाल, इन 8 टिप्स की मदद से करें इनकी देखभाल

चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी की वजह से हमारी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। गर्मियों में तेज धूप अकसर हमारे बालों की नमी छीन लेती है और बाल ड्राई और डैमेज लगने लगते हैं। इसकी वजह से इस मौसम में बाल बेजान नजर आते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रख आप अपने बालों की सही देखभाल (Summer Hair Care) कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 19 Apr 2024 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 11:45 AM (IST)
बालों का दुश्मन बन सकता है गर्मी का मौसम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों (Summer Season) में तेज धूप अकसर हमारी त्वचा और बालों को बेजान बना देता है। इस मौसम में सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि हमारे बालों को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। धूप-धूल और पसीने की वजह से बालों की नमी छिन जाती है और बाल ड्राई और डैमेज लगने लगते हैं। सूरज की हानिकारक यूवी किरणें सिर्फ सेहत की नहीं, बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचाती है।

loksabha election banner

ये किरणें बालों के क्यूटिकल नष्ट कर देती हैं, जिससे वह टूटने लगते हैं। इतना ही नहीं सूरज की गर्मी से बालों का रंग भी खराब कर देती है और बालों का टेक्सचर भी बिगड़ता है, जिससे बाल बेजान हो जाते हैं। साथ ही गर्मी की वजह से स्कैल्प में सनबर्न भी हो सकता है। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में इस मौसम अपने बालों की देखभाल के लिए इन बातों का ध्यान रखें-

यह भी पढ़ें-  बढ़ती उम्र में नहीं होना चाहते गंजेपन का शिकार, तो डाइट में शामिल करें ये 5 जरूरी मिनरल्स

हेयर कट लें

गर्मियों में अकसर बड़े बालों को कैरी करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप इस मौसम में 'शॉर्ट इज बेटर' का रूल अपना सकते हैं। हेयर कट लेकर अपने बालों को छोटे करवाने के कई फायदे होंगे। छोटे बालों की देखभाल करना आसान होता है। ऐसे में पुरुष 'बज कट्स' लें सकते हैं और महिलाएं रेगुलर ट्रिमिंग करवा सकती हैं।

स्कार्फ पहनें

गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए इन्हें धूप से बचाना जरूरी है। ऐसे में आप धूप से बचाव के लिए स्कार्फ की मदद ले सकते हैं। धूप में बाहर निकलने से पहले अपने सिर को स्कार्फ या गमछे से बांधने से बाल डैमेज होने से बचते हैं। आप इसे कुछ इस तरह बांध सकते हैं कि यह स्टाइल स्टेटमेंट लगे।

बालों को टाइट बांधने से बचें

गर्मी में जितना हो सके अपने बालों को ढीला रखें। इस मौसम में चोटी, पोनीटेल जैसी टाइट हेयर स्टाइल करने से बचें, क्योंकि इसकी वजह से बालों में पसीना आ सकता है, जिससे डैंड्रफ और अन्य तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स अवॉयड करें

इस मौसम में अगर आपने वालों को सुरक्षित रखा चाहते हैं, तो स्ट्रेटनर, ब्लो ड्राई, पर्मिंग, केरेटिन जैसे हेयर ट्रीटमेंट्स से जितना हो सके, उतना परहेज करें। आपके बाल फ्लैट और ऑइली न लगें, इसके लिए इस मौसम में सिरम का इस्तेमाल भी कम से कम करें।

कंडीशनर लगाएं

बालों की सुरक्षा के लिए शैंपू के बाद हर बार कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल हाइड्रेट होते हैं। साथ ही कंडीशनर से हेयर फॉल भी कम होता है और स्प्लिट एंड्स नहीं होते।

ऑइलिंग करें

कई लोगों का मानना है कि गर्मियों में ऑयलिंग करने से बचना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है। ऑइल मसाज गर्मी में भी फायदेमंद होती है। आप इसके लिए कोकोनट या ऑलिव ऑइल मसाज कर सकते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और हेयर ग्रोथ भी बढ़ता है। आप चाहें तो हेयर वॉश से एक घंटे पहले चंपी की जा सकती है।

हेयर मास्क लगाएं

हेयर फॉल, ड्राईनेस की समस्या से राहत पाने के लिए हेयर मास्क एक असरदार तरीका है। इसमें डीप कंडीशनर एजेंट्स शिआ बटर, आर्गन ऑयल होते हैं, जिससे बालों को फायदा मिलता है। आप इसे प्री-शैंपू ट्रीटमेंट की तरह लगा सकते हैं या शैंपू के बाद लगा सकते हैं।

मोटी कंघी का इस्तेमाल करें

अपने बालों के लिए वाइड-टूथेड हेयर ब्रश का इस्तेमाल करें। बालों में कंघा करने से पहले थोड़ा सिरम लगाएं। ऐसा करने से बाल कम टूटेंगे। साथ ही ध्यान रखें कि गीले बालों में कभी कंघी न करें।

यह भी पढ़ें- टैनिंग ने छीन लिया है त्वचा का निखार, तो इन नुस्खों से चमक उठेगी रंगत

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.