Move to Jagran APP

Chamomile Tea Benefits: अगर आप भी रातभर बदलते रहते हैं करवटें, तो पीएं कैमोमाइल टी, जानें इसके अन्य फायदे

बाजार में कई तरह की हर्बल टी मिलती हैं जिन्हें सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इन्हीं में कैमोमाइल टी भी शामिल है जो सेहत को कई तरह के फायदे देती है। इस चाय को पीने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। आइए जानें इससे होने वाले लाजवाब फायदों के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Wed, 01 May 2024 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 08:14 AM (IST)
कैमोमाइल टी पीने से मिलेंगे सेहत को कई लाभ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chamomile Tea Benefits: लेमन टी और ग्रीन टी का नाम तो आपने खूब सुना होगा। ये सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और कई परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं। ऐसे ही कैमोमाइल टी भी है, जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। कैमोमाइल एक पौधा है जिसके फूलों और पत्तियों में सुगंध होती है। इन्हीं के इस्तेमाल से इसकी चाय बनती है, जिसे पीने से तनाव और एंग्जायटी कम करने में मदद मिलती है।

loksabha election banner

कैमोमाइल टी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिनसे मन शांत रहता है और नींद भी बेहतर आती है। अपने इन्हीं गुणों की वजह से यह हर्बल टी लोगों में काफी मशहूर है। आइए जानते हैं कैमोमाइल टी पीने से सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं।

तनाव कम होता है

कैमोमाइल टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिनसे तनाव कम होता है और आपका मन शांत होता है। इन्हीं कारणों से रात को नींद भी बेहतर आती है। इसलिए कैमोमाइल टी पीने से सुकून और शांति का एहसास होता है।

नींद में सुधार होता है

कैमोमाइल टी पीने से स्लीप साईकिल में सुधार होता है और अच्छी नींद की प्राप्ति होती है, जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। दरअसल, इस चाय से बॉडी रिलैक्स होती है और आप बेहतर नींद ले पाते हैं।

पाचन में सुधार

कैमोमाइल टी पाचन क्रिया को सुधारता है और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए इसे पीने से ब्लोटिंग जैसी परेशानी से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे जूस पीते समय यह एक गलती, सेहत को भरना पड़ सकता है हरजाना

इम्यूनिटी मजबूत होती है

कैमोमाइल के सेवन से इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

स्वस्थ त्वचा

कैमोमाइल टी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण होता है।

सर्दी-जुकाम से आराम

कैमोमाइल टी पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है, जिससे सर्दी-खांसी से बचाव होता है और इनके लक्षणों से राहत दिलवाने में भी मदद मिलती है।

पीरियड पेन में आराम

कैमोमाइल टी का सेवन पीरियड्स के दौरान पेट व पीठ में होने वाले क्रैम्प्स से आराम दिलाने में मददगार होता है।

इन्फेक्शन से बचाव

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने में मदद कर करता है। सात से आठ घंटे की बेहतर नींद और कई तरह के शारीरिक मानसिक लाभों के लिए इसका रात में सोने से पहले सेवन लाभाकारी साबित होता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में बढ़ जाता है नाक से खून आने का खतरा, इन तरीकों से करें नकसीर फूटने से बचाव

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.