Move to Jagran APP

Abortion Pills Side Effects: कितना खतरनाक हो सकता है बिना डॉक्टर की सलाह के गर्भपात की गोली लेना?

आज भी कई महिलाएं गर्भपात यानी अबॉर्शन के लिए बिना किसी डॉक्टर की सलाह लिए अबॉर्शन पिल्स लेती हैं। ऐसा करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन बिना डॉक्टर से जांच कराए अबॉर्शन पिल लेना आपके जीवन की सबसे बड़ी गलती हो सकती है। इसलिए हमने एक्सपर्ट से यह जानने की कोशिश की कि बिना डॉक्टर से पूछे अबॉर्शन पिल लेने के क्या जोखिम हो सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 29 Apr 2024 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 05:59 PM (IST)
बिना डॉक्टर की सलाह लिए अबॉर्शन पिल्स लेने के नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Abortion Pills Side Effects: अबॉर्शन यानी गर्भपात के पीछे कई कारण हो सकते हैं। महिला या एक कपल का मानसिक, शारीरिक या आर्थिक रूप से तैयार न होना, या किसी मेडिकल कंडीशन की वजह से अबॉर्शन करवाना पड़ रहा है, ऐसे अनेक कारण हो सकते हैं। किसी भी महिला या कपल के पास अबॉर्शन का पूरा हक होता है, हालांकि, यह बेहद जरूरी है कि इसे सुरक्षित तरीके से किया जाए। कई महिलाएं बिना किसी डॉक्टर की सलाह के खुद से ही अबॉर्शन पिल्स ले लेती हैं। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं, जैसे डॉक्टर के पास जाने में संकोच करना या इस बारे में जागरूक न होना, लेकिन ऐसा करना कुछ मामलों में काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

loksabha election banner

इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं कि बिना डॉक्टर की सलाह के अबॉर्शन पिल्स लेना कितना खतरनाक हो सकता है और इसकी वजह से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं। इस बारे में जानने के लिए हमने डॉ. अरुणा कालरा (सी.के. बिरला हॉस्पिटल, गुरुग्राम में स्त्री रोग एवं प्रसूति विभाग की निदेशक) से बात की।

यह भी पढ़ें: Endometriosis से पाना चाहते हैं राहत, तो वक्त रहते एक्सपर्ट्स से जानें इलाज के तरीके

बिना सलाह अबॉर्शन पिल्स खाने के नुकसान

डॉ. कालरा ने बताया कि बिना किसी डॉक्टर से सलाह लिए अबॉर्शन पिल्स लेने की वजह से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं।

  • पूरी तरह गर्भपात न होना- बिना डॉक्टर की निगरानी के अबॉर्शन पिल्स लेने की वजह से कुछ मामलों में ऐसा हो सकता है कि गर्भपात ठीक से न हो, यानी गर्भाशय में कुछ फीटल टिश्यू बच जाएं। इन बचे हुए टिश्यू की वजह से इन्फेक्शन या गंभीर ब्लीडिंग भी हो सकती है।
  • गलत डोज- अबॉर्शन सुरक्षित तरीके से हो इसके लिए दवाइयों की एक निर्धारित मात्रा की जरूरत होती है। बिना डॉक्टर से जानकारी लिए अबॉर्शन पिल लेने की वजह से हो सकता है। दवा की गलत मात्रा की वजह से कॉम्प्लिकेशन भी हो सकते हैं। कई बार दवा की सही मात्रा न लेने की वजह से इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि गर्भपात ठीक से न हो पाए या हो ही नहीं। वहीं, ज्यादा मात्रा की वजह से अधिक ब्लीडिंग या हेल्थ से जुड़ी अन्य दिक्कतें भी हो सकती हैं।
  • एक्टोपिक प्रेग्नेंसी- एक्टोपिक प्रेग्नेंसी में फर्टिलाइज्ड एग यूट्रस में नहीं बल्कि, उसके बाहर, ज्यादातर फैलोपियन ट्यूब में इंप्लांट हो जाता है। यह प्रेग्नेंसी काफी खतरनाक होती है। अगर किसी महिला के साथ ऐसी कंडीशन है, तो ऐसे में अबॉर्शन पिल्स काम नहीं करतीं और गर्भपात के लिए डॉक्टर के पास जाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रह जाता। इसलिए खुद से अबॉर्शन पिल्स लेते समय एक्टोपिक प्रेग्नेंसी है या नहीं, इस बात का पता नहीं चलता है, लेकिन वक्त पर इसे टर्मिनेट न करवाना जानलेवा भी हो सकता है।
  • एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है- ऐसा हो सकता है कि अबॉर्शन पिल्स में कोई ऐसा ड्रग हो, जिससे आपको एलर्जी हो। इसका पता आप खुद घर पर नहीं लगा सकते, जिसकी वजह से वह दवाई लेने पर एलर्जी या अन्य दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए बिना डॉक्टर की मदद के अबॉर्शन पिल्स लेने के कई नकारात्मक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।
  • कॉम्प्लिकेशन्स का देर से पता चलना- अबॉर्शन पिल खुद से लेने की वजह से ज्यादा ब्लीडिंग या इन्फेक्शन हो सकता है। डॉक्टर से संपर्क में न रहने की वजह से हो सकता है कि इसका पता देर से लगे, जिसके कारण स्थिति और बिगड़ सकती है।
  • काउंसलिंग भी है जरूरी- गर्भपात महिला के न केवल शरीर पर बल्कि, मन पर भी गहरा प्रभाव छोड़ता है। ऐसे में डॉक्टर की सहायता लेने से इमोशनल सहारा मिलता है, जो काफी मददगार हो सकता है।

इन परेशानियों के अलावा, बिना डॉक्टर की सलाह लिए अबॉर्शन पिल लेने के कारण और भी कई परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए बिना डॉक्टर से जानकारी लिए, अबॉर्शन पिल लेना काफी खतरनाक होता है।

यह भी पढ़ें: Endometriosis कैसे बन सकता है इनफर्टिलिटी की वजह, एक्सपर्ट से जानें कारण और इलाज

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.