Move to Jagran APP

Fruit Juice on Empty Stomach: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे जूस पीते समय यह एक गलती, सेहत को भरना पड़ सकता है हरजाना

क्या आप भी अपने दिन की शुरुआत खाली पेट जूस पीकर करते हैं? अगर हां तो यह गलती आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। पोषण से भरपूर जूस खाली पेट जूस पीने से आपकी सेहत पर कहर बरपा सकता है। इस आर्टिकल में हमने इस बारे में ही बात की है कि क्यों खाली पेट जूस पीने की भूल आपको नहीं करनी चाहिए। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Tue, 30 Apr 2024 12:44 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 12:44 PM (IST)
खाली पेट जूस पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Fruit Juice on Empty Stomach: सुबह-सुबह उठने के बाद हम सभी चाहते हैं कि कुछ हेल्दी और रिफ्रेशिंग खाएं या पीएं। ऐसे में हम में से कई लोग सुबह अपने दिन की शुरुआत खाली पेट जूस पीकर करते होंगे। ताजे फलों से बना जूस स्वाद में भी अच्छा होता है और पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है। इसलिए इसे तो जरूर पीना चाहिए, लेकिन हो सकता है कि इसे पीते समय आप कुछ गलती कर रहे हों, जिससे फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। जी हां, अगर आप खाली पेट फ्रूट जूस पी रहे हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इस आर्टिकल में हम इसी बारे में बताने वाले हैं, कि कैसे खाली पेट जूस पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानें।

loksabha election banner

ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है

साबुत फलों में फाइबर होता है। फाइबर ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल करने में मदद करता है। यह शुगर को धीरे-धीरे ब्लड में रिलीज करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। लेकिन फ्रूट जूस में फाइबर नहीं होता, जिसकी वजह से ब्लड शुगर रेगुलेट करने में कोई मदद नहीं मिल पाती है और इस वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके अलावा, फ्रूट जूस में शुगर काफी ज्यादा मात्रा में होता है। इसके कारण भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

जल्दी भूख लगना

फ्रूट जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल अचानक से बढ़ता है, लेकिन उतनी ही जल्दी गिर भी जाता है, जिसके कारण एनर्जी की कमी और थकान महसूस होने लगती है। इसकी वजह से जल्दी भूख भी लगती है, क्योंकि शरीर को एनर्जी के लिए कैलोरी की जरूरत होती है।

Fruit juice on empty stomach

यह भी पढ़ें: गर्मियों में लापरवाही बन सकती है जान की दुश्मन, एक्सपर्ट से जानें फूड पॉइजनिंग होने पर क्या करें

दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है

सुबह-सुबह खाली पेट जूस पीने से आपकी दांतों को भारी नुकसान हो सकता है। दरअसल, जूस में फलों की एसिडिटी इकट्ठी हो जाती है, जो दांतों की सबसे ऊपरी परत, जिसे इनेमल कहते हैं, को नुकसान पहुंचाने लगती है। इस वजह से दांतों में कैविटी और सेंसिटिविटी भी हो सकती है।

पाचन में मददगार नहीं होता

साबुत फलों में मौजूद फाइबर, पाचन के लिए काफी जरूरी होता है। फाइबर खाने को आंतों में आसानी से मूव करने में मदद करता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती। लेकिन फलों के जूस में फाइबर नहीं होता, जिसकी वजह से पाचन में इनसे कोई मदद नहीं मिलती।

खाली पेट जूस पीना नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन वहीं अगर इसे अपनी मील के साथ शामिल किया जाए, तो यह कई फायदे भी पहुंचा सकता है।

  • जूस को किसी किसी अन्य फूड आइटम के साथ पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है और भूख भी जल्दी नहीं लगती। इसलिए सुबह अगर जूस पी रहे हैं, तो साथ में ओट्स जैसी किसी चीज के साथ पीएं, ताकि फाइबर भी मिलें और जूस का पोषण भी।
  • जूस के साथ कुछ और खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व आसानी से अब्जॉर्ब होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से बचाव होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • जूस को किसी अन्य फूड के साथ पीने से खाने का स्वाद बढ़ता है, जिससे आप खुश होकर खाना खा पाते हैं, जो ओवर-ऑल वेलबींग के लिए काफी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: पेट में हो गए हैं कीड़े, तो किचन में रखी इन 5 चीजों से होगा इनका तुरंत सफाया

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.