Move to Jagran APP

Relationship Tips: टूटते हुए रिश्ते को बचाने में बस इतनी सी कोशिश साबित हो सकती है मददगार

अगर आपका रिश्ता समाप्ति की ओर बढ़ रहा है और आप इसे एक और मौका देना चाहते हैं लेकिन इसके लिए क्या करना सही होगा यह समझने में दिक्कत आ रही है तो यहां दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। यह टिप्स आपके अलगाव की तरफ बढ़ते हुए रिलेशनशिप को फिर जीवंत करने का काम कर सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 02 May 2024 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 12:00 PM (IST)
टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाने के टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी रिलेशनशिप को जबरदस्ती आप ज्यादा दिनों तक नहीं निभा सकते। एक बारगी दोस्तों- रिश्तेदारों के साथ ऐसा कर भी लें, तो शादी के बंधन में ऐसा दिखावा पॉसिबल ही नहीं। ये एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें दो अलग-अलग लोगों को कई सारे समझौते करने पड़ते हैं। तब जाकर रिश्ता चल पाता है। 

loksabha election banner

शादी के बाद पार्टनर के बीच होने वाले मनमुटाव कई बार अलगाव तक की वजह बन सकते हैं, लेकिन अलगाव भी इतना आसान नहीं होता। इसमें कई तरह के कानूनी झमेले तो होते ही हैं, साथ ही इसका दिलो-दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है खासतौर से तब, जब कोई एक पार्टनर इसके पक्ष में न हो। कई बार लड़ाई-झगड़े में हम ऐसा कुछ बोल जाते हैं, जिसका बाद में अफसोस होता है। अगर आपको भी इस गलती का एहसास है और आप अपने टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाना चाहते हैं, तो इसमें यहां दिए टिप्स साबित हो सकते हैं मददगार।  

इन तरीकों से बचाएं अपना टूटता हुआ रिश्ता 

1. गलती को स्वीकारें

अगर आप अपने रिलेशनशिप को एक और मौका देना चाहते हैं, तो अपनी गलतियों को स्वीकारने की आदत डालें। इसे ईगो पर न लें, क्योंकि ये टिप आपके रिलेशनशिप को रिपेयर करने का काम करती है। इसके साथ ही अगर पार्टनर की कोई बात अच्छी नहीं लगती, तो उस पर लड़ने-झगड़ने के बजाय बात करें और कई बार कुछ चीज़ों को इग्नोर भी करना चाहिए। कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता, इस बात को समझना जरूरी है। 

2. ज्यादा उम्मीदें न पालें

रिश्तों में बवाल की शुरुआत ही उम्मीदें पालने से होती है। हम अपनी खामियां नजरअंदाज कर पार्टनर से परफेक्ट होने की उम्मीद करने लगते हैं। चाहते हैं वो हमारी बिन कही बातों को समझ लें, जिम्मेदारियों का आधा से ज्यादा बोझ वही उठाए और तो और सारे समझौते भी वही करें। ये बेतुकी उम्मीदें ही आपसी तकरार की वजह बनती हैं। जो चीजें आप खुद नहीं कर सकते, दूसरों से उसकी उम्मीद करना बहुत ही गलत है। 

3. साथ में समय बिताएं

टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है, वो है साथ में समय बिताना। एक-दूसरे के साथ बैठें, अपनी परेशानियां साझा करें और उनका हल साथ में मिलकर निकालें। बातचीत हर परेशानी का कारगर सॉल्यूशन है। समय न देने से अंडरस्टैंडिंग डेवलप नहीं हो पाती, जिस वजह से रिश्ते में नोकझोंक का दौर ही खत्म ही नहीं हो पाता। 

4. पार्टनर पर विश्वास करें

अगर आपके रिलेशनशिप में होने वाले लड़ाई-झगड़ों की ज्यादातर वजह कोई तीसरा है, तो इस बात को भी समझना बहुत जरूरी है। शक एक बहुत ही खराब चीज है, जो अच्छे-भले रिलेशनशिप को तबाह कर सकता है। अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं, तो किसी भी बात को दिल में रखकर घुटने के बजाय उस पर खुलकर बातचीत करें। 

5. सीमाएं तय कर लें

अपने रिलेशनशिप को फिर से जीवंत करने के लिए सीमाएं तय करना भी बेहद जरूरी है। साथ में समय बिताएं, लेकिन स्पेस भी दें। रिलेशनशिप को ठीक करने के चक्कर में बहुत ज्यादा दखलअंदाजी भी कई बार भारी पड़ जाती है। 

ये भी पढ़ेंः- अगर पत्नी का बिहेवियर है ऐसा, तो समझ जाएं वो कर रही हैं आपको कंट्रोल करने की कोशिश

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.