Move to Jagran APP

Iran के परमाणु केंद्रों वाले शहरों पर मिसाइल हमला, Israel ने बनाया था बदले का प्लान; अब तक क्या-क्या हुआ

Iran Israel War इजरायल ने ईरान पर बदले की कार्रवाई की है। इजरायल के मिसाइल हमले के बाद ईरान दहल उठा है। ईरान के कई शहरों में ड्रोन हमले भी किए गए जिसमें न्यूक्लियर प्लांट वाले शहर भी शामिल हैं। ईरान के प्रमुख एयरबेस और मिलिट्री रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर को भी निशाना बनाया गया। हमला क्यों किया गया और इससे क्या नुकसान हुआ आइए जानते हैं...

By Mahen Khanna Edited By: Mahen Khanna Published: Fri, 19 Apr 2024 12:17 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 01:09 PM (IST)
Iran Israel War इजरायल ने ईरान पर किया अटैक। (फाइल फोटो)

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Iran Israel War इजरायल की जवाबी कार्रवाई के बाद ईरान दहल उठा है। इजरायल (Israel News) ने आज सुबह अपनी तय रणनीति के अनुसार, ईरान के कई शहरों में मिसाइल अटैक किया। ये धमाके ईरान के न्यूक्लियर प्लांट वाले शहरों में किया गया है। इसी के साथ ईरानी हवाईअड्डे और उसके एयरबेस को निशाना बनाकर भी हमले किए गए हैं। 

loksabha election banner

इजरायल ने ईरान (Iran Israel Conflict) के इस्फहान शहर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। यहीं ईरान का एक प्रमुख एयरबेस और मिलिट्री रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर भी हैं। आखिर, इजरायल के हमले में ईरान को क्या-क्या नुकसान हुआ और हमले के बाद का क्या नया अपडेट है, आइए जानते हैं...

  • इजरायल के इस अटैक को ईरान के एक सप्ताह पहले किए गए हमले के बदले के रूप में देखा जा रहा है। 
  • इजरायल ने ईरान के तीसरे सबसे बड़ी आबादी वाले शहर इस्फहान पर हमला किया है। इसमें ईरान के एयरपोर्ट और सेना के एयरबेस को ड्रोन और मिलाइल से निशाना बनाया गया है।
  • इजरायल के हमले की सूचना मिलते ही ईरान ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिव कर दिया, जिससे इजरायल के कई ड्रोन मार गिराए गए।
  • दूसरी ओर ईरानी मीडिया का कहना है कि वहां मिसाइल अटैक नहीं हुआ है और कुछ ड्रोन हमलों को भी नाकाम किया गया है।
  • यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन डेटाबेस के अनुसार, ईरान ने हमले के बाद तेहरान के इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की सभी उड़ानों को बंद कर दिया है। 
  • बता दें कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश पर हुए ईरानी हमले के बाद बदला लेने की कसम खाई थी। इजरायली पीएम ने इसके बाद युद्ध कैबिनेट के साथ बैठक के बाद हमले का स्थान और समय तय किया था। माना जा रहा है कि इसी बैठक में हमले को लेकर पूरी रणनीति बनी थी।
  • हालांकि, रणनीति बनाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने नेतन्याहू से फोन पर बात कर उन्हें धैर्य से कोई भी कदम उठाने को कहा था।
  • अमेरिका ने साफ कर दिया था कि वो इजरायल के साथ है और उसे हथियार उपलब्ध कराएगा, लेकिन सीधे जंग में नहीं कूदेगा।
  • दूसरी ओर भारत ने भी दोनों देशों से शांति बनाए रखने की अपील की थी। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि दोनों देशों में जंग पूरी दूनिया को नुकसान पहुंचाएगी।
  • इससे एक हफ्ते पहले ईरान ने इजरायल पर कई मिसाइल और ड्रोन अटैक किए थे। ईरान ने आरोप लगाया था कि इजरायल ने दमिश्क में उसके राजदूतों की हत्या की थी, जिसका उसने बदला लिया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.