Move to Jagran APP

'वेकेशन तो क्या जजों की वीकेंड पर भी नहीं होती छुट्टी', लंबी छुट्टियों की आलोचना पर छलका जस्टिस बी.आर. गवई का दर्द

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने कहा कि वे यह नहीं समझते कि न्यायाधीशों को तो शनिवार और रविवार की भी छुट्टी नहीं मिलती। बंगाल के मामले में केंद्र का पक्ष रख रहे मेहता ने पीठ से कहा कि शीर्ष अदालत के न्यायाधीश रोजाना 50 से 60 मामले देखते हैं और वे छुट्टियों के हकदार हैं।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Published: Thu, 02 May 2024 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 09:07 AM (IST)
न्यायाधीशों की छुट्टियों के मामले पर जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने टिप्पणी की।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि जो लोग सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट की लंबी छुट्टियों को लेकर आलोचना करते हैं, वे यह नहीं समझते कि न्यायाधीशों को तो शनिवार और रविवार की भी छुट्टी नहीं मिलती। इस दौरान अन्य कार्य, सम्मेलन आदि होते हैं।

loksabha election banner

न्यायाधीशों की छुट्टियों पर सॉलिसिटर जनरल ने दिया जवाब

जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने यह टिप्पणी तब की जब सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि जो लोग यह आलोचना करते हैं कि शीर्ष कोर्ट और हाई कोर्ट लंबी छुट्टियां लेते हैं, उन्हें नहीं पता कि न्यायाधीश कैसे काम करते हैं।

छुट्टी का मुद्दा तब सामने आया जब शीर्ष अदालत ने बंगाल के एक मामले में दलीलों के लिए बृहस्पतिवार का दिन तय किया और दोनों पक्षों से कहा कि सुप्रीम कोर्ट के 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश पर जाने से पहले दलीलें पूरी की जाएं।

छुट्टियों के हकदार हैं न्यायाधीश: तुषार मेहता

पीठ बंगाल सरकार के एक वाद पर सुनवाई कर रही थी जिसमें सीबीआई पर राज्य से पूर्व अनुमति लिए बिना जांच करते रहने का आरोप लगाया गया है। बंगाल के मामले में केंद्र का पक्ष रख रहे मेहता ने पीठ से कहा कि शीर्ष अदालत के न्यायाधीश रोजाना 50 से 60 मामले देखते हैं और वे छुट्टियों के हकदार हैं।

कपिल सिब्बल ने जजों की छुट्टियों पर दी प्रतिक्रिया

मामले में पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने भी कहा कि यह देश में सबसे कठिन काम है। पीठ ने कहा कि छुट्टियों के दौरान न्यायाधीश उनके द्वारा सुने गए मामलों में फैसले लिखते हैं। पीठ ने कहा कि लंबे फैसले छुट्टियों में लिखने होते हैं। इस पर मेहता ने कहा कि जिन लोगों को प्रणाली की जानकारी नहीं है, वे ही इसकी आलोचना करते हैं।

यह भी पढ़ें: Supreme Court: सीबीआइ जांच के खिलाफ बंगाल सरकार की याचिका पर सुनवाई आज, नौ न्यायाधीशों की संविधान पीठ के समक्ष चल रही सुनवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.