Move to Jagran APP

Broom Vastu Tips: इन दिन न खरीदें झाड़ू, वरना जीवन में शुरू हो जाएंगी परेशानियां

झाड़ू केवल एक सफाई की वस्तु नहीं है बल्कि वास्तु शास्त्र और धार्मिक दृष्टि से इसका महत्व माना गया है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार झाड़ू को माता लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में यदि आप झाड़ू से संबंधित इन नियमों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपके ऊपर लक्ष्मी मां की कृपा बनी रहती है जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Mon, 29 Apr 2024 06:25 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 06:25 PM (IST)
Broom Vastu Tips इन दिन न खरीदें झाड़ू

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Tips for Broom in Hindi: हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, झाड़ू का विशेष महत्व माना गया है। ऐसे में यदि आप झाड़ू से संबंधित कुछ नियमों का ध्यान रखते हैं, तो इससे आपको जीवन में लाभ देखने को मिल सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किस दिन झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए, वरना आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  

loksabha election banner

इस दिन न खरीदें झाड़ू

शनिवार के दिन नई झाड़ू खरीदना शुभ नहीं माना जाता। क्योंकि इससे से व्यक्ति को शनि दोष लग सकता है। इसके साथ ही शुक्ल पक्ष में भी झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। ऐसा करने से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही रविवार और गुरुवार के दिन भी झाड़ू खरीदना भी शुभ दिन नहीं माना। इन नियमों का ध्यान न रखने पर व्यक्ति को जीवन में परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें - Lal Kitab: कार्यों में सफलता प्राप्ति के लिए करें लाल किताब के ये उपाय, धन में होगी वृद्धि

इन नियमों का रखें ध्यान

झाड़ू को कभी भी ऐसे स्थान पर न रखें, जिससे उसपर सबकी दृष्टि पड़े। वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू को घर की दक्षिण और पश्चिम दिशा के बीच की रखना अच्छा माना गया है। वहीं, झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए, इसे हमेशा लिटाकर रखें। इस नियमों का ध्यान रखने से लक्ष्मी जी आपसे प्रसन्न बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Mangalsutra: सुहाग की निशानी है मंगलसूत्र, जानें कब और कहां से हुई इसे पहनने की शुरुआत

इन बातों का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि टूटे हुए झाड़ू का प्रयोग करना अच्छा नहीं होता। ऐसे में टूटे हुए झाड़ू को तुरंत बदल देना चाहिए। झाड़ू से बार-बार पैर भी नहीं लगाना चाहिए, वरना इससे लक्ष्मी जी नाराज हो सकती हैं, जिससे आर्थिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.