Move to Jagran APP

Tijori Ke Upay: तिजोरी में रखें ये चीजें, चुंबक की तरह खींचा चला आएगा पैसा

वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्‍मी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। माना जाता है कि इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी इंसान पर मेहरबान होती हैं और जीवन में सदैव पैसों से तिजोरी भरी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी में कुछ चीजों को रखने से रुका हुआ धन प्राप्त होता है और जीवन में पैसे की कमी का सामना नहीं करना पड़ता।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Tue, 30 Apr 2024 10:57 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 10:57 AM (IST)
Tijori Ke Upay: तिजोरी में रखें ये चीजें, चुंबक की तरह खींचा चला आएगा पैसा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Tijori Ke Upay: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ ऐसे उपायों का वर्णन किया गया है, जिनको करने से घर में धन और सुख-समृद्धि में अपार वृद्धि होती है। वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, तिजोरी में कुछ चीजों को रखने से इंसान पर धन की देवी मां की मेहरबान होती हैं और जीवन में सदैव पैसों से तिजोरी भरी रहती है। आइए जानते हैं कि तिजोरी में किन चीजों को रखने से धन लाभ के योग बनते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Vastu Tips for Plants: ये पौधे रोक सकते हैं आपकी बरकत, तुरंत कर दें घर से बाहर

तिजोरी में रखें ये चीजें

  • सनातन धर्म में हल्दी का प्रयोग शुभ और मांगलिक कार्यों में किया जाता है। इसके अलावा भगवान विष्णु की पूजा के दौरान भी हल्दी का उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि तिजोरी में हल्दी की गांठ रखना शुभ होता है। इससे परिवार के सदस्यों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
  • अगर आप जीवन में धन से संबंधित परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में एक पीपल के पत्ते पर लाल सिंदूर से ॐ लिखें। इसके बाद उसे तिजोरी में रख दें। यह उपाय आप लगातार पांच शनिवार तक करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से धन से संबंधित समस्या खत्म होती है।
  • अगर आपकी तिजोरी में धन नहीं रुक रहा है, तो इसकी सबसे बड़ी वजह तिजोरी के अंदर का रंग हो सकता है। माना जाता है कि तिजोरी के अंदर का रंग लाल होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी के अंदर का रंग लाल होने से धन रुकने लगता है।

तिजोरी के पास न रखें झाड़ू

  • ऐसा माना जाता है कि तिजोरी में मां लक्ष्मी वास करती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी के पास झाड़ू रखने की मनाही है। माना जाता है कि इससे घर में कंगाली आ सकती है।

यह भी पढ़ें: Broom Vastu Tips: इन दिन न खरीदें झाड़ू, वरना जीवन में शुरू हो जाएंगी परेशानियां

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.