Move to Jagran APP

Houthi Attack: हूती विद्रोहियों के हमले ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया, नौसेना की मिसाइलों से बनाया ब्रिटेन के जहाज को निशाना

Houthi Attack हूती के सैन्य प्रवक्ता याह्या साड़ी ने नौसेना मिसाइलों के साथ लाल सागर में ब्रिटिश तेल जहाज एंड्रोमेडा स्टार को निशाना बनाने की जिम्मेदारी ली। इसके अलावा साड़ी ने अमेरिकी सेना द्वारा संचालित एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराने की भी घोषणा की। गाजा में संघर्ष की शुरुआत के बाद से हूतीयों द्वारा मार गिराया गया यह तीसरा अमेरिकी ड्रोन है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Mon, 29 Apr 2024 07:51 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:51 AM (IST)
हूती विद्रोहियों के हमलों ने वैश्विक व्यापार को किया बाधित (प्रतिकात्मक फोटो)

एएनआई, सना। गाजा में इजरायल के हमले पर बढ़ते तनाव के बीच यमन के हूती विद्रोहियों ने फिर से हमला किया है। इस हमले में एक तेल टैंकर के क्षतिग्रस्त होने और एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराए जाने की खबरें सामने आई हैं। अल जजीरा की रिपोर्ट में यह खबरें सामने आईं हैं।

loksabha election banner

अपने लेटेस्ट टेलीविजन संबोधन में, हूती के सैन्य प्रवक्ता याह्या साड़ी ने नौसेना मिसाइलों के साथ लाल सागर में 'ब्रिटिश तेल जहाज एंड्रोमेडा स्टार' को निशाना बनाने की जिम्मेदारी ली। यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के अनुसार, जहाज को मामूली क्षति हुई है और वह बिना किसी बाधा के अपनी यात्रा जारी रख रहा है। ऐसे हमलों का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र में तैनात समुद्री सैन्य गठबंधन के बीच किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन को हाउती विद्रोहियों ने मार गिराया

साड़ी ने अमेरिकी सेना द्वारा संचालित एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराने की भी घोषणा की। इस घोषणा में कहा गया कि इसे यमन के सादा गवर्नरेट (Yemen's Saada Governorate) के हवाई क्षेत्र में शत्रुतापूर्ण मिशनों का संचालन करते समय मार गिराया गया था। अल जजीरा के अनुसार, अमेरिकी सेना ने अभी तक इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन सीबीएस न्यूज ने यमन के अंदर एक एमक्यू-9 के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की है। जिसकी जांच शुरू हो गई है।

हाउती द्वारा मार गिराया गया यह तीसरा अमेरिकी ड्रोन

गाजा में संघर्ष की शुरुआत के बाद से हाउती द्वारा मार गिराया गया यह तीसरा अमेरिकी ड्रोन है, पिछली घटनाएं नवंबर और फरवरी में हुई थीं। इसके बावजूद, हूती पास के जलक्षेत्र में जहाजों के खिलाफ आगे के हमलों पर चुप्पी बनाये हुए हैं। हालांकि अमेरिकी सेना ने एंटीगुआ/बारबाडोस ध्वज फहराने वाले जहाज एमवी MAISH पर जहाज-रोधी मिसाइलें दागे जाने की सूचना दी है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: हमास ने रिहाई की अपील वाला बंधक का वीडियो जारी किया, गाजा में युद्धविराम पर आगे बढ़ेगी वार्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.