Move to Jagran APP

UAE Weather: दुबई में फिर लौटी गरज के साथ आफत की बारिश, ऑरेंज अलर्ट के बाद फ्लाइट्स की थमी रफ्तार

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में गुरुवार को भारी बारिश और आंधी के कारण कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं। यूएई के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार देश में आधी रात से भारी बारिश शुरू हुई थी और कई जगह बिजली भी गिरी जिससे दफ्तर जाने वालों के लिए घर से काम करने और शारजाह और दुबई के स्कूलों के लिए डिस्टेंस लर्निंग के लिए मजबूर होना पड़ा।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Thu, 02 May 2024 04:48 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 04:48 PM (IST)
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में गुरुवार को भारी बारिश और आंधी के कारण कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं।

जागरण न्यूज नेटवर्क, दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में गुरुवार को भारी बारिश और आंधी के कारण कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं। यूएई के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, देश में आधी रात से भारी बारिश शुरू हुई थी और कई जगह बिजली भी गिरी, जिससे दफ्तर जाने वालों के लिए घर से काम करने और शारजाह और दुबई के स्कूलों के लिए डिस्टेंस लर्निंग के लिए मजबूर होना पड़ा।

loksabha election banner

Khaleej Times की रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई के नागरिक गुरुवार सुबह करीब 3 बजे तेज हवाओं, गरज और आसमानी बिजली की वजह से जाग गए। वहीं, मौसम एजेंजियों की ओर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारी बारिश और तूफान के कारण गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

3 मई तक बारिश और आंधी की संभावना

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बारिश के लगभग एक घंटे बाद करीब 4 बजे देश के मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी किया, जिसमें कहा गया कि बारिश वाले बादलों ने देश के ज्यादातर हिस्सों को ढक लिया है। 3 मई तक देश में प्रतिकूल मौसम की स्थिति बनी रहने की आशंका है।

जिसके चलते सभी क्षेत्रों में सुरक्षा सलाह जारी की गई है। देश में स्कूल दूरस्थ शिक्षा पर हैं, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों से आग्रह किया गया है कि वे कर्मचारियों को घर से काम करने दें। पार्क और समुद्र तट बंद कर दिए गए हैं। वहीं, हवाई अड्डे और एयरलाइंस भी इस प्रभाव के लिए तैयार हैं।

Khaleej Times के मुताबिक, अबू धाबी के कुछ इलाकों में गुरुवार को सड़कों पर जलभराव की सूचना मिली, जबकि जेबेल अली, अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दुबई इंडस्ट्रियल सिटी, दुबई इन्वेस्टमेंट्स पार्क और जुमेरा विलेज ट्राएंगल में तेज हवाएं चली हैं।

बुधवार को देश के राष्ट्रीय आपात संकट एवं आपदा मोचन प्राधिकरण (एनसीईएमए) ने हालात से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी थी। हालांकि, इन बारिश के पिछले महीने हुई अभूतपूर्व बारिश की तुलना में कम गंभीर रहने का अनुमान है, लेकिन फिर भी लोगों से ऐहतियात बरतने का आग्रह किया गया है। बारिश के बाद स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों को घर से काम करने की सलाह दी गई है।

भारी बारिश और तूफान के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी

Khaleej Times के मुताबिक, मौसम विभाग ने यूएई में भारी बारिश और तूफान के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, देश में आधी रात से भारी बारिश शुरू हुई थी और कई जगह बिजली भी गिरी। मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में संभावित रूप से भारी बारिश हो सकती है।

1949 के बाद हुई थी दुबई में भारी बारिश

इससे पहले 14-15 अप्रैल को भीषण बारिश के चलते अरब प्रायदीप के क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुए थे। इस दौरान दुबई में 1949 के बाद से सबसे अधिक बारिश हुई थी। दुबई की एमिरेट्स एयरलाइन ने संयुक्त अरब अमीरात में खराब मौसम के कारण गुरुवार को कई उड़ानें रद्द करने की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.