Move to Jagran APP

पाकिस्तान और ईरान से क्यों वापस लौट रहे अफगानी? अब तक 2 हजार शरणार्थी ने की स्वदेश वापसी

पाकिस्तान और ईरान की ओर से जबरन निकाले जाने की कार्रवाई के बाद दो हजार से अधिक अफगानी स्वदेश लौट आए हैं। ईरान से भेजे गए 2368 अफगानी नागरिक भी अफगानिस्तान सीमा में प्रवेश कर गए हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अफगानिस्तानी नागरिकों के पाकिस्तान से वापस भेजे जाने की कार्रवाई को तुरंत निरस्त करने की अपील की थी।संस्था ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मनवाधिकार कानून और शरणार्थी कानून के खिलाफ है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Wed, 01 May 2024 08:25 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 08:25 PM (IST)
पाकिस्तान और ईरान से 2000 अफगान नागरिक निकाले गए (Image: Reuters)

एएनआइ, इस्लामाबाद। पाकिस्तान और ईरान की ओर से जबरन निकाले जाने की कार्रवाई के बाद दो हजार से अधिक अफगानी स्वदेश लौट आए हैं। शरणार्थी और प्रत्यावर्तन मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि सोमवार को पाकिस्तान की ओर से 260 अफगान नागरिकों को जबरन वापस भेजा गया। वे सभी काबुल पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

इस बीच ईरान से भेजे गए 2368 अफगानी नागरिक भी अफगानिस्तान सीमा में प्रवेश कर गए हैं। इससे पहले एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अफगानिस्तानी नागरिकों के पाकिस्तान से वापस भेजे जाने की कार्रवाई को तुरंत निरस्त करने की अपील की थी।

मानवाधिकार संस्था ने की आलोचना

संस्था ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय मनवाधिकार कानून और शरणार्थी कानून के खिलाफ है। पाकिस्तान से बिना दस्तावेज वाले अफगानी नागरिकों को जबरन स्वेदश भेजने की शुरुआत पिछले वर्ष नवंबर में की गई थी। मानवाधिकार संस्था और तालिबान की ओर से इस कदम की आलोचना की गई थी।

यह भी पढ़ें: China: कोरोना का पहला सिक्वेंस डिकोड करने वाले चीनी विज्ञानी की लैब में वापसी, अस्थायी तौर पर शोध करने की मिली अनुमति

यह भी पढे़ं: चीन में भारी बारिश का कहर, हाईवे का हिस्सा ढहा; कम से कम 19 लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.