Move to Jagran APP

Real Time Payment: धड़ाधड़ हो रहा है ऑनलाइन भुगतान, दुनिया के रियल टाइम पेमेंट मार्केट में टॉप पर है भारत

Real Time Payment Growth दुनिया में रियल टाइम पेमेंट की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिली है। अगर भारत की बात करें तो दुनिया में भारत रियल -टाइम पेमेंट के मामले में सबसे आगे है। भारत में कुल ऑनलाइन पेमेंट में से 84 फीसदी लेनदेन रियल टाइम होता है। रियल टाइम पेमेंट को लेकर ACI-Worldwide ने एक रिपोर्ट जारी की है। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Mon, 06 May 2024 01:20 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 01:20 PM (IST)
Real Time Payment: धड़ाधड़ हो रहा है ऑनलाइन भुगतान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अब हम कैश की जगह ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं। दुनिया में ऑनलाइन पेमेंट करने वाले यूजर की संख्या में लगातार देखने को मिली है। इसमें अगर रियल टाइम पेमेंट की बात करें तो इसमें भी वृद्धि हो रही है।

loksabha election banner

रियल टाइम पेमेंट को लेकर AC-Worldwide ने एक रिपोर्ट जारी किया। रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर 2028 तक 575.1 अरब रियल-टाइम पेमेंट्स का अनुमान है।

2023 में सालाना आधार पर रियल टाइम ट्रांजेक्शन 42.2 फीसदी की वृद्धि के साथ 266.2 अरब तक पहुंच गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार और बैंकों द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं।

भारत का रियल-टाइम मार्केट है सबसे आगे

अगर भारत के रियल टाइम ट्रांजेक्शन की बात करें तो वर्ष 2023 में 129.3 अरब की रियल-टाइम पेमेंट हुई है। इस नंबर के साथ भारत रियल टाइम मार्केट में सबसे आगे है। रियल-टाइम पेमेंट्स मार्केट में भारत का योगदान सबसे ज्यादा है। भारत में सभी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट्स में से 84 फीसदी रियल-टाइम पेमेंट होती है।

रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया के पांच सबसे सफल रियल-टाइम पेमेंट्स मार्केट भारत, ब्राजील, इंडोनेशिया, मलेशिया और नीदरलैंड है।

यह भी पढ़ें- PM Kisan 17th Installment: कई किसानों के हट गए लाभार्थी लिस्ट से नाम, आपको मिलेगा लाभ या नहीं ऐसे करें चेक

एसीआई वर्ल्डवाइड के रियल-टाइम पेमेंट्स के ग्लोबल हेड क्रेग रैमसे ने कहा

इस वर्ष की रिपोर्ट सफलता के उन प्रमुख कारकों पर प्रकाश डालती है, जिन्होंने कुछ देशों को रियल-टाइम पेमेंट्स की दिशा में आधुनिकीकरण की राह पर आगे बढ़ने और उपभोक्ताओं एवं व्यवसाय के लिए लाभ की राह बनाने में सक्षम बनाया। वर्तमान समय में रियल-टाइम पेमेंट्स के लिए सहयोग जरूरी है। इसमें नई पीढ़ी की कंपनियों को बैंकों से प्रतिस्पर्धा करने, सहयोग करने या दोनों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दुनिया में सबसे सफल रियल-टाइम पेमेंट्स योजनाओं, विशेष रूप से भारत एवं ब्राजील में, उपयोग के ऐसे मामले भी शामिल हैं जो कल्पना से परे लोकप्रिय साबित हुए हैं।

यह भी पढ़ें- LIC Jeevan Anand Scheme: एलआईसी की इस स्कीम में रोजाना 45 रुपये जमाकर पाएं 25 लाख रुपये, ये है पूरा कैलकुलेशन

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.