Move to Jagran APP

Intermittent Fasting: नहीं चाहते इंटरमिटेंट फास्टिंग से हो सेहत को नुकसान, तो इन 10 जरूरी बातों का रखें ख्याल

मोटापे की वजह से लोग दिल की बीमारियां डायबिटीज आदि की चपेट में आसानी से आ रहे हैं। इसलिए अगर आप भी हेल्दी रहने के लिए Intermittent Fasting करते हैं तो आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए ताकि इससे आपकी सेहत को कोई नुकसान न हो और इसका पूरा फायदा मिल सके। आइए जानें इंटरमिटेंट फास्टिंग के समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 04 May 2024 03:37 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 03:37 PM (IST)
इंटमिटेंट फास्टिंग करने के लिए जरूरी है ये बातें जानना

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Intermittent Fasting: खान-पान में गड़बड़ी की वजह से लोग कई बीमारियों का आसानी से शिकार हो जाते हैं, इसलिए अपनी डाइट में सुधार को लोग काफी तवज्जो दे रहे हैं। डाइटिंग का एक तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग। इसमें कुछ समय के लिए उपवास किया जाता है और उस समय कुछ भी खाने-पीने से परहेज किया जाता है। इसे वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसे फॉलो करते समय कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो, फायदे की जगह सेहत को नुकसान भी हो सकता है। आइए जानें इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

loksabha election banner

ओवर ईटिंग न करें

इंटरमिटेंट फास्टिंग में आपको कुछ समय के लिए उपवास करना पड़ता है। इसकी वजह से कुछ लोग खाते समय ज्यादा खा लेते हैं, ताकि बाद में भूख न लगे। हालांकि, ऐसा न करें। ऐसा करने से वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है। ओवर ईटिंग करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जो इस्तेमाल न होने पर फैट के रूप में स्टोर हो जाता है और इसके कारण वजन बढ़ता है।

भरपूर पानी पीएं

फास्टिंग के दौरान पानी पीना न छोड़ें। शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन होता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। इसके अलावा, पानी पीने से आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगती है और फास्टिंग के दौरान आपका बार-बार खाने का मन नहीं करता।

यह भी पढ़ें: आपके घर में मौजूद ये 5 चीजें नहीं हैं जहर से कम, आज ही कहें इन्हें गुडबाय

खाने के समय का ध्यान रखें

इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए आपकी लाइफस्टाइल के हिसाब से खाने का सही समय चुनना काफी जरूरी है। सोने के कुछ घंटे पहले उपवास करना ज्यादा बेहतर हो सकता है, क्योंकि इससे आपके पाचन को आराम मिलता है। ऐसा करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे ही अपने खाने का समय भी अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए चुनें।

पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं

इंटरमिटेंट फास्टिंग करते समय यह बेहद जरूरी है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं, ताकि शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी न हो। इसलिए विटामिन, मिनरल, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

टाइमिंग फ्लेक्सिबल रखें

ऐसा जरूरी नहीं कि आपको हमेशा एक ही समय पर फास्टिंग करनी है। आप अपनी लाइफस्टाइल या जरूरतों के हिसाब से उपवास का समय चुन सकते हैं। इसलिए अपनी जरूरत के हिसाब से समय बदलें, ताकि इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके लिए परेशानी का सबब न बन जाए।

धीरे-धीरे शुरुआत करें

अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करना चाहते हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि उपवास का समय बहुत ज्यादा न हो। इसलिए थोड़े-थोड़े अंतराल का फास्टिंग टाइम रखें, ताकि बॉडी को एडजस्ट करने का समय मिले और लंबे उपवास की वजह से शरीर में कोई परेशानी न हो।

एक्सरसाइज करें

कई लोग ऐसा मानते हैं कि सिर्फ इंटरमिटेंट फास्टिंग की मदद से उनका वजन कम हो जाएगा या वे हेल्दी रहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप चाहते हैं कि इसका आपको पूरा फायदा मिले, तो आपको एक्सरसाइज भी जरूर करना चाहिए। रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करने से आपकी सेहत को काफी फायदा मिलता है।

पूरी नींद लें

नींद आपकी भूख और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करती है। इसलिए अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी, तो इनमें काफी दिक्कते हो सकती हैं। इसलिए 7-9 घंटे की नींद जरूर लें। इससे इंटरमिटेंट फास्टिंग का फायदा मिलेगा और आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

अपने शरीर पर ध्यान दें

इंटरमिटेंट फास्टिंग तभी फायदेमंद है, जब आप इसे अपने शरीर और जरूरत के हिसाब से करेंगे। इस बात पर ध्यान दें कि आपको कब भूख लगती है, कितनी भूख लगती है आदि। इन संकेतों की मदद से अपनी फास्टिंग का समय और खान-पान की मात्रा निश्चित करें।

प्रोग्रेस पर ध्यान दें

अगर आप आंख बंद करके इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं, तो इसका कोई फायदा नहीं है। आपका वजन, एनर्जी लेवल, मेडिकल कंडिशन्स आदि पर ध्यान दें, ताकि आप अपनी प्रोग्रेस को मांप सकें और इसके हिसाब से इंटरमिटेंट फास्टिंग में बदलाव कर सकें।

यह भी पढ़ें: रोज सुबह खाली पेट खा लें बस एक चम्मच घी, शरीर की कई परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.