Move to Jagran APP

'आपके पास कुछ घंटे है, नहीं तो हर जगह खून बिखरेगा', 20 से अधिक बम की धमकी भरे ई-मेल्स से अमेरिका में मचा हड़कंप

अमेरिका ( US Bomb Threat Mail ) के न्यूयॉर्क शहर में एक चौंकाने वाली बम धमकी ईमेल मिलने से हड़कंप मच गया है। इसमें यहूदियों के दो दर्जन से अधिक पूजा वाले जमघटों और संस्थानों में 20 से अधिक बम रखने की सूचना दी गई है। यह मेल शनिवार 4 मई को भेजी गई थी। धमकी भरा यह मेल भेजने वालों ने खुद को टेरराइजर्स 111 समूह से बताया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Mon, 06 May 2024 09:51 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 09:51 AM (IST)
20 से अधिक बम की धमकी भरे ई-मेल्स से अमेरिका में मचा हड़कंप (Image: ANI)

रॉयटर्स, न्यूयॉर्क। US Bomb Threat: अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में धमकी भरे 20 ई-मेल्स से हड़कंप मच गया है। शनिवार, 4 मई को 20 से अधिक ई-मेल्स के जरिए यहूदियों के दो दर्जन से अधिक पूजा वाले जमघटों और संस्थानों में बम होने की सूचना दी गई। 

loksabha election banner

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, भेजे गए ईमेल में लिखा है कि, 'नमस्कार, अगर आप इस ईमेल को पढ़ रहे हैं तो आपको यह सूचना मिल जाएगी कि मैंने आपकी इमारत के अंदर एक बम रखा है। यह कोई धमकी नहीं है। मैंने आपकी बिल्डिंग में बम रखा है, आपके पास उसे निष्क्रिय करने के लिए कुछ घंटे हैं, नहीं तो हर जगह खून बिखरेगा।'

'टेरराइजर्स 111' समूह, कहां-कहां भेजे गए मेल्स?

धमकी भरा यह मेल भेजने वालों ने खुद को 'टेरराइजर्स 111' (Terrorizers111) समूह का बताया है। बम 14 मैनहट्टन आराधनालयों और यहूदी केंद्रों में रखे होने की सूचना दी गई। वहीं, ब्रुकलिन में दो, और क्वींस में पांच बम होने की सूचना मिली। साथ ही दो और ऊपरी मंदिर और एक लांग आईलैंड पर बम होने की जानकारी दी गई।

बता दें कि न्यूयॉर्क लैंडमार्क्स कंजरवेंसी को भी इसी तरह की धमकी मिली थी। हालांकि, न्यूयॉर्क के अधिकारियों ने बम की मिली धमकियों को निराधार बताया हैं। जांचकर्ता अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन्हें किसने भेजा है।

हमास-इजरायल को लेकर अमेरिका में प्रदर्शन

बता दें कि ये धमकियां ऐसे समय में आई हैं जब पांच शहरों और अन्य स्थानों में यहूदी विरोधी भावना बढ़ी है।हमास-इजरायल संघर्ष के बीच सैकड़ों फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने पूरे अमेरिका में कॉलेज परिसरों में इजरायल विरोधी शिविर स्थापित किए हैं। 

FBI कर रही जांच

अमेरिकी सीनेटर चक शूमर और प्रतिनिधि जेरी नाडलर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने जांच के बारे में एफबीआई से बात की है। सीबीएस न्यूज के अनुसार, शूमर ने कहा, FBI से हर संभव प्रयास करने को कहा है कि यह किसने किया।'

गवर्नर कैथी होचुल ने सोशल मीडिया X (पूर्व में ट्विटर) में लिखा, 'हम न्यूयॉर्क में सभास्थलों पर कई बम खतरों की सक्रिय रूप से निगरानी कर रहे हैं। यह निर्धारित किया गया है कि धमकियां विश्वसनीय नहीं होंगी, लेकिन हम डर और यहूदी विरोधी भावना फैलाने वाले व्यक्तियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। जिम्मेदार लोगों को उनके घृणित कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।'

यह भी पढ़ें: Donald Trump: अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति चुनाव में 'हिटलर' की एंट्री, ट्रम्‍प ने बाइडन पर लगा दिए गंभीर आरोप

यह भी पढ़ें: अमेरिका में नहीं थम रहा फलस्तीन समर्थक आंदोलन, वर्जीनिया विवि में घुसी पुलिस; धरना दे रहे छात्र गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.