Move to Jagran APP

RBI Gold Reserve: मार्च में पांच टन बढ़ा आरबीआई का स्वर्ण भंडार, अवधि के दौरान सोने की वैश्विक मांग भी बढ़ी

2023 में आरबीआई ने 16.2 टन सोने की खरीदारी की थी। मार्च में तुर्किये के केंद्रीय बैंक ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा सोने की खरीदारी की है। इस दौरान तुर्किये के केंद्रीय बैंक के स्वर्ण भंडार में 14 टन की बढ़ोतरी हुई है। भारत की तरह चीन के पीपुल्स बैंक आफ चाइना के स्वर्ण भंडार में भी पांच टन की बढ़ोतरी हुई है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Published: Sat, 04 May 2024 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 10:00 PM (IST)
मार्च में पांच टन बढ़ा आरबीआई का स्वर्ण भंडार

एएनआई, नई दिल्ली। इस वर्ष मार्च में आरबीआई के स्वर्ण भंडार में पांच टन की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों से स्वर्ण भंडार में शुद्ध रूप से बढ़ोतरी हुई है।व‌र्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के अनुसार, अप्रैल की शुरुआत में आरबीआई का स्वर्ण भंडार 822.1 टन के रिकार्ड स्तर पर था और 2024 की शुरुआत से अब तक इसमें 18.5 टन की बढ़ोतरी हो चुकी है।

loksabha election banner

वैश्विक मांग तीन प्रतिशत बढ़ी 

2023 में आरबीआई ने 16.2 टन सोने की खरीदारी की थी। मार्च में तुर्किये के केंद्रीय बैंक ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा सोने की खरीदारी की है। इस दौरान तुर्किये के केंद्रीय बैंक के स्वर्ण भंडार में 14 टन की बढ़ोतरी हुई है। भारत की तरह चीन के पीपुल्स बैंक आफ चाइना के स्वर्ण भंडार में भी पांच टन की बढ़ोतरी हुई है। जनवरी-मार्च 2024 के दौरान सोने की वैश्विक मांग तीन प्रतिशत बढ़कर 1,238 टन रही है।

उच्चतम स्तर पर गोल्ड रिजर्व

भारत की बात करें, तो रिजर्व बैंक का गोल्ड भंडार अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। अप्रैल की शुरुआत में RBI के पास 822.1 टन गोल्ड था। इसका मतलब कि इस केंद्रीय बैंक ने 18.5 टन सोने की शुद्ध खरीद की है। RBI ने पिछले साल सिर्फ 16.2 टन सोना खरीदा था।

वहीं, इस साल की पहली छमाही खत्म होने से पहले ही वह इससे ज्यादा गोल्ड खरीद चुका है। दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों ने मार्च के दौरान सोने की खरीद बढ़ाई। इसमें खासकर उभरती अर्थव्यवस्थाओं (Emerging Markets) की हिस्सेदारी अधिक रही।

ये भी पढ़ें- RBI Gold Reserve: भारत और चीन ने बढ़ाई सोने की खरीद, क्या किसी बड़े आर्थिक संकट से निपटने की हो रही तैयारी?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.