Move to Jagran APP

Butter Face Masks: मक्खन जैसी मुलायम पाने के लिए चेहरे पर लगाएं घर पर बने ये 5 तरह के बटर फेस मास्क

मौसम चाहे कोई भी हो स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। स्किन का ख्याल न रखने की वजह से स्किन ड्राई हो सकती है और कील मुंहासे जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए आपकी त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए हम कुछ Butter Face Masks के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 05 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 06:00 AM (IST)
घर पर आसानी से बनाएं बटर फेस मास्क

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Butter Face Masks: मौसम कोई भी हो, वह अपने साथ अपने अलग चैलेंज लेकर आता है, जिसमें कई तरह की शारीरिक समस्याएं शामिल होती हैं। इन परेशानियों का सबसे पहला असर हमारी स्किन पर पड़ता है। बदलता मौसम हमारी स्किन को शुष्क और बेजान बना देता है। इतना ही नहीं, इनसे बचने के लिए उपयोग किये जाने वाले क्रीम, लोशन, मॉइश्चराइजर का नियमित इस्तेमाल भी हमारे स्किन को प्रभावित करता है, जिसकी वजह से स्किन में डेड सेल्स जमा होने लगते हैं। इसकी वजह से पिंपल्स, झुर्रियां जैसी अन्य स्किन सम्बंधित समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में बटर फेस मास्क का उपयोग चेहरे के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जिसे घर पर ही कई तरह से तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं, घर पर आप कौन-कौन से बटर मास्क लगा सकते हैं।

loksabha election banner

केला और बटर फेस मास्क

एक पके हुए केले को अच्छे से मैश करें और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच बटर डालकर तब तक मिक्स करें जबतक कि ये आपस में अच्छे से मिक्स न हो जाएं। तैयार हो जाने पर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार , ट्राई करें ये होम फेशियल, मिलेगा गजब का निखार

एवोकाडो और शिया बटर फेस मास्क

एक पैन में एक कप एवोकाडो और एक कप शिया बटर को डालकर धीमी आंच पर पिघलाएं। इन दोनों के आपस में मिक्स होकर गाढ़ा होने तक इसे पकाएं और गाढ़ा हो जाने पर आंच बंद कर दें। ठंडा होने पर इसे चेहरे और गर्दन पर समान मात्रा में लगाएं और 10- 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

गुलाब जल और शिया बटर फेस मास्क

इसे बनाने के लिए एक पैन में एक कप शिया बटर डालकर पिघलाएं। इसके पिघलने पर इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15- 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

खीरा और बटर फेस मास्क

दो बड़े चम्मच खीरे की स्मूदी में एक चम्मच बटर डालकर अच्छे से मिक्स करें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

स्ट्रॉबेरी और बटर फेस मास्क

इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़े चम्मच बटर के साथ एक स्ट्रॉबेरी की स्मूदी, थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब अपने चेहरे को किसी सॉफ्ट साबुन और पानी से साफ करें। अब तैयार स्ट्रॉबेरी, बटर फेस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं,और 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे साफ करने के लिए पानी में डुबाए हुए किसी सॉफ्ट कॉटन कपड़े का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं बेदाग निखरी त्वचा, तो आजमाएं किशमिश से बने फेस पैक्स

Disclaimer: इन बटर फेस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, ताकि पता चल सके कि ये आपकी स्किन को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे। 

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.