Move to Jagran APP

Anti-Aging Tips: इन टिप्स को फॉलो कर आसानी से दे सकती हैं बढ़ती उम्र को मात

बढ़ती उम्र में भी अगर आप जवां और खूबसूरत नजर आना चाहती हैं तो इसके लिए लाइफस्टाइल पर गौर करना बहुत जरूरी है। इसके लिए कुछ चीजों को In तो कुछ चीजों को करना होगा अपनी लाइफस्टाइल से out। यकीन मानिए इस छोटे-छोटे बदलावों से आप 40 की उम्र में भी नजर आएंगी 30 की। ये रहें उम्र को मात देने के सीक्रेट्स।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 06 May 2024 08:27 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 08:27 AM (IST)
Anti-Aging Tips: बढ़ती उम्र में जवां और खूबसूरत नजर आने के तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Anti-Aging Tips: हमारे आसपास कुछ ऐसे लोग होते हैं, जिनकी त्वचा से उनकी उम्र का पता ही नहींं चलता, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपनी उम्र से ज्यादा के नजर आते हैं। इसका पूरा क्रेडिट हमारे लाइफस्टाइल और ईटिंग हैबिट्स को जाता है, लेकिन लोग इस पर ध्यान ही नहीं देते और बढ़ती उम्र को थामे रखने के लिए तरह-तरह के मंहगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने वाले हैं, जिन पर अगर आपने ध्यान दे दिया, तो मुश्किल नहीं है बढ़ती उम्र को मात देना।  

loksabha election banner

धूम्रपान से दूर रहें

धूम्रपान का सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान की आदत से बुढ़ापे के लक्षण जल्द नजर आने लगते हैं। स्मोकिंग से लंग्स के काम करने की क्षमता कम होने लगती है और अगर कहीं फेफड़ों में इन्फेक्शन हो जाए, तो इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। ऑक्सीजन त्वचा की चमक बढ़ाती है और जब शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है तो इससे त्वचा पीली और डल दिखाई देने लगती है। 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

अच्छा खाकर और पर्याप्त मात्रा में लिक्विड्स लेकर स्किन को अंदर से तो हेल्दी रख रहे हैं, लेकिन बाहर से भी शरीर की हिफाजत जरूरी है। धूप में बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का जरूर इस्तेमाल करें। इससे सिर्फ टैनिंग से ही राहत नहीं मिलती, बल्कि झुर्रियों की समस्या भी दूर रहती है। 

नियमित व्यायाम

एक्टिव लाइफस्टाइल और रोजाना कुछ मिनट के व्यायाम से बॉडी को फिट रखने के साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी लंबे समय तक रोका जा सकता है। एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सुधरता है, जिससे चेहरे की चमक बढ़ती है और झुर्रियां से छुटकारा मिलता है।

स्ट्रेस फ्री रहें

तनाव हमारी सेहत का बहुत ही बड़ा दुश्मन है। इससे सिर्फ शरीर पर ही दुष्प्रभाव नहीं पड़ता, बल्कि मेंटल हेल्थ के साथ चेहरा भी बेजान सा नजर आने लगता है। तनाव की वजह से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल स्त्रावित होता है। कॉर्टिसोल शरीर में पाए जाने वाले प्रोटीन को तोड़ता है। त्वचा को जवां बनाए रखने में इस प्रोटीन की भूमिका बहुत ही खास होती है। तनाव के चलते चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं। साथ ही बुढ़ापे के अन्य लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं।

पूरी नींद लें

शरीर को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। नींद हमारे शरीर को रिपेयरिंग का मौका देती है। अच्छी नींद से शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के लाभ होते हैं, तो अगर आप उम्र को मात देना चाहते हैं, तो नींद का महत्व समझें।

ये भी पढ़ेंः- बढ़ती उम्र में रहना चाहते हैं फिजिकली, मेंटली हेल्दी, तो फॉलो करें ये टिप्स

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.