Move to Jagran APP

Dry Lips: गर्मियों में भी होंठ फटने से हैं परेशान, तो इन असरदार घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत पाएं आराम!

अगर गर्मियों के इस मौसम में आपको भी होंठ फटने की परेशानी हो रही है तो बता दें आप अकेले नहीं हैं। इस मौसम में सूरज की तेज किरणें और कई अन्य कारणों से होंठ सूखने लगते हैं और ध्यान न देने पर फटने भी लगते हैं। ऐसे में इसपर जीभ फेरकर या हट रही त्वचा को नोचकर-चबाकर नहीं बल्कि कुछ असरदार घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक कर लीजिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 05 May 2024 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 03:58 PM (IST)
गर्मियों में फटे होंठों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dry Lips in Summer: सर्दियां ही नहीं, बल्कि गर्मियां भी होंठों की नमी छीन लेती है और यह अक्सर सूखे रहने लगते हैं और फट जाते हैं। इससे हट रही त्वचा को नोचकर हटाने या चबाने से हालत और भी बदतर हो सकती है और बार-बार होंठों को थूक से गीला करना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। आइए अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे इस मौसम में होंठ फटने के कारण और इससे ठीक करने के कुछ कारगर तरीके।

loksabha election banner

गर्मियों में क्यों फटते हैं होंठ?

कई लोग मानते हैं कि होंठ को सिर्फ सर्दियों में फटते हैं और गर्मियों में इनकरे ऊपर कोई लिप बाम या क्रीम लगाना ठीक नहीं होता है, तो ऐसे में आपको बता दें, यह सरासर गलत है। होंठ फटने की वजह होती है इनका सूखना, जो कि शरीर में पानी की कमी के चलते होता है। चूंकि गर्मियों में पसीना भी ज्यादा आता है, तो ऐसे में सर्दियों के मुकाबले पानी की मात्रा को भी बढ़ा देना चाहिए, जिससे होंठों की ड्राईनेस का सामना न करना पड़े। इसके अलावा खानपान में बरती जाने वाली लापरवाही के चलते भी होंठों के फटने की समस्या देखने को मिलती है। आइए अब बिना देर किए जान लीजिए इन्हें ठीक करके मुलायम बनाने का तरीका।

यह भी पढ़ें- मक्खन जैसी मुलायम पाने के लिए चेहरे पर लगाएं घर पर बने ये 5 तरह के बटर फेस मास्क

शहद लगाएं

होंठों को फटने से बचाने के लिए शहद काफी कारगर माना जाता है। बता दें, आप इसे घर पर रखी वैसलीन के साथ मिलाकर लगाएंगे, तो फटे होंठों की समस्या से जल्द आराम पा सकेंगे और महज 1-2 दिन में ही आपको मुलायम और चमदार होंठ वापस मिल सकेंगे।

खीरे का रस

गर्मियों में खीरे का सेवन कई लोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन के साथ-साथ इसके रस को होंठों पर लगाने से भी काफी फायदा मिलता है। पानी से भरपूर खीरा इस मौसम में आपके होंठों को सूखने से बचाने का काम करता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर के तौर पर काम करता है। इसका तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है और त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। ऐसे में आप होंठों को सूखने से बचाने के लिए इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- किस रंग की ड्रेस के साथ कौन-सी लिपस्टिक लगेगी अच्छी, ये जानने के लिए यहां हैं अल्टीमेट गाइड

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.