Move to Jagran APP

Summer Skin Care: गर्मियों में भी बरकरार रहेेगी चेहरे की चमक और नमी, बस न करें ये गलतियां

गर्मियों में धूप धूल और पसीना छीन सकता है चेहरे का निखार और नमी। कभी जल्दबाजी तो कभी लापरवाही के चलते हम स्किन केयर से जुड़ी ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो स्किन को डैमेज करने का काम करती हैं। आज हम इन्हींं गलतियों के बारे में जानने वाले हैं। जिन्हें अवॉयड कर गर्मियों में भी पा सकती हैं खिली-निखरी त्वचा।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Sun, 05 May 2024 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 04:06 PM (IST)
Summer Skin Care: गर्मियों में इन तरीकों से बरकरार रखें चेहरे की चमक

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Summer Skin Care: गर्मियों के मौसम में अगर आप त्वचा की सही तरीके से केयर नहीं करते, तो वो रफ एंड डल नजर आने लगती है। टैनिंग के अलावा कील-मुंहासों की भी समस्या बढ़ जाती है। इस मौसम में भी त्वचा को थोड़ी ज्यादा देखरेख की जरूरत होती है। अगर आपको लगता है सिर्फ सनस्क्रीन अप्लाई कर लेना काफी है, तो ऐसा नहीं है और भी कई दूसरी चीजें जरूरी हैं, जिसके बारे में आज हम जानेंगे। 

loksabha election banner

स्किन केयर से जुड़ी कुछ गलतियां न सिर्फ चेहरे का निखार छीन लेती हैं, बल्कि ये आपकी उम्र से ज्यादा दिखाने का भी काम करती हैं।   

स्किन को डैमेज कर सकती हैं गर्मियों में की जाने वाली ये गलतियां 

1. सनस्क्रीन न लगाना

गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ टैनिंग से ही नहीं बचाता, बल्कि ये त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करता है। सनस्क्रीन के नियमित इस्तेमाल से यूवी किरणों के स्किन डैमेजिंग को काफी हद तक रोका जा सकता है। सनस्क्रीन को हर 3 से 4 घंटे में अप्लाई करते रहना चाहिए। 

2. मॉइश्चराइजर न अप्लाई करना

गर्मियों में सिर्फ सनस्क्रीन अप्लाई कर लेना ही काफी नहीं होता, बल्कि इसके साथ मॉइश्चराइजर लगाना भी बहुत जरूरी है। ये टिप ऑयली हो या नॉर्मल, दोनों ही तरह के स्किन टाइप पर लागू होता है। अगर कही आपको मुंहासों की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम रहती है। तब तो आपको बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए। मॉइश्चराइजर अप्लाई न करने से चेहरे की नमी खोने लगती है। जिससे चेहरा डल दिखाई देता है। 

3. मेकअप रिमूव न करना

सोने से पहले अगर आप मेकअप रिमूव नहीं करती, तो ये बहुत गलती कर रही हैं और इससे स्किन डैमेजिंग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा करने से पोर्स का साइज़ बढ़ने लगता है और कील-मुंहासों की समस्या बढ़ने लगती है। रात को सोने से पहले चेहरे की अच्छी से क्लींनिंग और टोनिंग करें। उसके बाद मॉयश्चराइजर क्रीम लगाएं। 

वेट वाइप्स को बनाएं गर्मियों का साथी

जब आप काम करने या फिर यात्रा करने के लिए बाहर निकलते हैं, तो गर्मियों में आपका चेहरा बार बार पसीने से चिपचिपा हो जाता है। ऐसे में हर बार चेहरा धोना आसान नहीं होता है। इसलिए अपने साथ वेट वाइप्स का पैक रखें। गर्मियों में पसीने की वजह से गंदगी और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो स्किन पर जमा हो जाते हैं, जिससे घमौरियां, मुंहासे आदि हो सकते हैं। वेट वाइप्स स्किन को साफ करके इन्हें बढ़ने से रोकते हैं और ताज़गी प्रदान करते हैं। Savlon के वेट वाइप्स हैं कई सारी खूबियों से भरपूर, तो इन्हें अपने बैग में जरूर कैरी करें।

ये भी पढ़ेंः- Face Roller: उम्र को 10 साल पीछे धकेल देगी ये एक चीज, रोजाना इस्तेमाल से झुर्रियां हो जाएंगी गायब!

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.