Move to Jagran APP

Purple Cabbage: बैंगनी पत्ता गोभी में है पोषक तत्वों का खजाना, वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक में देती है फायदा

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर बैंगनी पत्ता गोभी के सेवन से आप वेट लॉस में फायदा पा सकते हैं। साथ ही अल्सर और अर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं। जी हां चौंकिए मत! इस आर्टिकल में आपको हम हरी नहीं बल्कि बैंगनी रंग की पत्ता गोभी के बारे में बताएंगे जो कई स्वास्थ्य गुणों के लिए जानी जाती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 05 May 2024 02:56 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 02:56 PM (IST)
बैंगनी पत्ता गोभी के ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Eating Purple Cabbage: पत्तागोभी हर मौसम में आने वाली उन खास सब्जियों में से है, जो सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। हरे रंग की गोभी का सेवन को आपने भी कई बार किया होगा, लेकिन कम ही लोग बैंगनी पत्ता गोभी (Purple Cabbage) और उसके गुणों को जानते हैं। बता दें, इसमें पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार छिपा होता है, जिससे वजन घटाने से लेकर अर्थराइटिस और अल्सर जैसी समस्याओं में भी फायदा पाया जा सकता है। आइए जानें।

loksabha election banner

वेट लॉस में फायदेमंद

वजन घटाने के लिहाज से भी बैंगनी पत्ता गोभी काफी फायदेमंद मानी जाती है। बता दें, यह फाइबर से भरपूर होती है, जिसके चलते पेट को काफी देर तक भरा रखती है और आप बिना भूख के खाने यानी ओवरईटिंग से बच पाते हैं।

सूजन से दिलाए राहत

इस पर्पल गोभी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की सूजन कम करने और अर्थराइटिस जैसी परेशानियों में भी आराम दिलाने का काम करता है। साथ ही, कम उम्र में जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की तकलीफ होती है, उनके लिए भी यह बेशुमार गुणों से भरपूर होती है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज की समस्या को और गंभीर बना सकती है देर रात तक जागने की आदत, वक्त रहते हो जाएं सावधान

हार्ट को रखे हेल्दी

कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचने के लिए भी आहार में बैंगनी पत्ता गोभी को शामिल करने से काफी फायदा मिलता है। ऐसे में आप भी हरी के साथ इसे भी खानपान का हिस्सा बना सकते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पर्पल कैबेज में एंथोसाइनिन नाम का कंपाउंड भी देखा जाता है, जो कि पिग्मेंट वाला एंटीऑक्सीडेंट है। इससे बॉडी में ऑक्सीडेशन नहीं होता है और डायट्री एंथोसाइनिन के चलते ब्लड शुगर भी नियंत्रण में सकता है।

इम्युनिटी बूस्ट करे

शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए इम्युनिटी की जरूरत होती है। ऐसे में बैंगनी पत्ता के सेवन से आपको इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। बता दें, यह कई विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, इसलिए डाइट में शामिल करने से पहले बिल्कुल भी देरी न करें।

यह भी पढ़ें- सेहत को बेशुमार फायदे देते हैं इन 5 सब्जियों के छिलके, कहीं आप भी तो नहीं फेंक देते इन्हें?

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.