Move to Jagran APP

GSEB HSC Result 2024: गुजरात बोर्ड 12th रिजल्ट जल्द, gseb.org पर चेक कर सकेंगे नतीजे

गुजरात सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (GSEB) की ओर से 12वीं कक्षा का रिजल्ट कभी भी जारी किये जा सकते हैं। रिजल्ट की घोषणा होते ही स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाकर या एसएमएस के माध्यम से अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे। रिजल्ट के साथ ही बोर्ड की ओर से टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की जाएगी। आपको बता दें पिछले वर्ष 2 मई को परिणाम की घोषणा की गई थी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sat, 04 May 2024 09:53 AM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 11:33 AM (IST)
GSEB HSC Result 2024 जल्द हो सकता है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (GSEB) की ओर से 12th/ HSC कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 11 मार्च से 22 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थीं। जिन भी छात्रों ने इन बोर्ड परीक्षाओं में भाग लिया है अब उनको अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो कभी भी खत्म हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से रिजल्ट कभी भी घोषित किया जा सकता है।

loksabha election banner

गुजरात एचएससी रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी जिसके बाद ऑनलाइन लिंक आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर एक्टिव हो जायेगा। इसके बाद स्टूडेंट्स मांगी गई डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

इन स्टेप्स को फॉलो कर चेक कर सकेंगे नतीजे

  • गुजरात बोर्ड 12th रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर GSEB HSC Science Result 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको मांगी गई डिटेल रोल नंबर आदि दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन पर रिजल्ट ओपन हो जायेगा जहां से आप इसकी जांच कर सकते हैं और मार्कशीट की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएमएस से भी चेक कर पाएंगे नतीजे

अगर वेबसाइट से किसी कारणवश आप रिजल्ट चेक नहीं कर पाएंगे तो एसएमएस के माध्यम से भी नतीजों की जांच की जा सकती है। इसके लिए आपको "GJ12S" लिखकर बोर्ड की ओर से निर्धारित नंबर पर मैसेज भेजना होगा। इसके कुछ देर बाद बोर्ड की ओर से आपका परिणाम आपके मैसेज बॉक्स में ओपन हो जाएगा।

न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक करने होंगे प्राप्त

छात्रों को 12th बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम प्रत्येक विषय में 33 फीसदी अंक प्राप्त करना आवश्यक है। अगर कोई छात्र एक या दी विषयों में फेल हो जाता है तो उन्हें भी निराश होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे स्टूडेंट्स बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाले कम्पार्टमेंट एग्जाम में भाग लेकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकेंगे। इसके लिए आपको तय तिथियों में कम्पार्टमेंट फॉर्म भरना होगा।

यह भी पढ़ें- Career Tips: कॉलेज में एडमिशन से पहले इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान, बेहतर भविष्य का होगा निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.