Move to Jagran APP

NEET UG 2024 Exam Analysis: नीट यूजी एग्जाम संपन्न एग्जाम एनालिसिस यहां से करें चेक, 24 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम में लिया भाग

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (NEET UG) का आयोजन आज देशभर में किया गया है। एग्जाम संपन्न होने के बाद स्टूडेंट्स के मन में सबसे ज्यादा जानने की उत्सुकता रहती है कि इस वर्ष प्रश्न पत्र का लेवल कैसा था और उनका प्रदर्शन कैसा रहा है। एग्जाम संपन्न होने के बाद आप यहां से प्रश्न पत्र से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sun, 05 May 2024 02:56 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 09:05 AM (IST)
NEET UG 2024 Exam Analysis यहां से करें चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 (NEET UG) एग्जाम का आयोजन 5 मई को दोपहर दो बजे से सायं 5:20 तक किया गया है। इस वर्ष इस एग्जाम में 24 लाख से अधिक स्टूडेंट्स भाग लिया है। परीक्षा देशभर में 557 शहरों एवं विदेशों के 14 शहरों में आयोजित की गई है। परीक्षा संपन्न होने के बाद स्टूडेंट्स यहां से प्रश्न पत्र के स्तर समेत अन्य डिटेल हासिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

कैसे रहा प्रश्न पत्र?

एनटीए की ओर से परीक्षा का आयोजन शाम बजकर 20 मिनट तक होगा। परीक्षा संपन्न होने के बाद स्टूडेंट्स से की गई बातचीत और विभिन्न कोचिंग संस्थानों द्वारा किये गए एग्जाम एनालिसिस की जानकारी यहां अपडेट कर दी जाएगी।

परीक्षा पैटर्न

नीट यूजी एग्जाम में इस वर्ष भी किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया है। प्रश्न पत्र कुल 720 अंकों के लिए होगा। प्रश्न पत्र में कुल 4 खंड (फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी एवं बॉटनी) होंगे। प्रत्येक खंड के सेक्शन ए से 35 प्रश्न हल करने होंगे वहीं सेक्शन बी में दिए गए 15 प्रश्नों में से कुल 10 प्रश्न हल करने होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक निर्धारित किये गए हैं। इस परीक्षा के लिए एनटीए की ओर से नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है। गलत उत्तर देने पर एक चौथाई यानि कि 1 अंक की कटौती की जाएगी।

14 जून को घोषित होगा रिजल्ट

आज परीक्षा संपन्न होने के बाद एनटीए की ओर से आंसर की जारी की जाएगी। प्रोविजनल आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद एनटीए फाइनल उत्तर कुंजी के आधार पर रिजल्ट की घोषणा करेगा। रिजल्ट 14 जून 2024 को घोषित किया जायेगा जिसके बाद स्टूडेंट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर अपने नतीजे चेक कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: बारहवीं के बाद मेडिकल क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.