Move to Jagran APP

CSIR UGC NET June 2024: शुरू हुए सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए पंजीकरण, csirnet.nta.ac.in पर करें रजिस्ट्रेशन

NTA ने CSIR एवं UGC की तरफ से आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 204 सत्र में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण (CSIR UGC NET June 2024) के लिए अप्लीकेशन विंडो आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर बुधवार 1 मई से ओपेन कर दी जो कि निर्धारित आखिरी तारीख 21 मई तक ओपेन रहेगी। पंजीकरण शुल्क 1100 रुपये निर्धारित किया गया है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Published: Thu, 02 May 2024 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 12:12 PM (IST)
CSIR UGC NET June 2024: NTA द्वारा 25, 26 और 27 जून को आयोजित की जानी है परीक्षा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीएसआइआर-यूजीसी नेट की तैयारी में जुटे लाखों स्टूडेंट्स के लिए अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एजेंसी द्वारा इस पंजीकरण (CSIR UGC NET June 2024) के लिए अप्लीकेशन विंडो आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.ac.in पर बुधवार, 1 मई से ओपेन की गई, जो कि निर्धारित आखिरी तारीख 21 मई तक ओपेन रहेगी।

loksabha election banner

CSIR UGC NET June 2024: पंजीकरण शुल्क 22 मई तक भरें

ऐसे में जो स्टूडेंट्स NTA द्वारा 25, 26 और 27 जून को आयोजित की जाने वाली CSIR UGC NET जून 2024 परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे अपना एग्जाम फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर सबमिट कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान कैंडिडेट्स को निर्धारित रजिस्ट्रेशन फीस 1100 रुपये भी भरनी होगी।

हालांकि, कैंडिडेट्स इस फीस को पंजीकरण की अंतिम तिथि के एक दिन बाद यानी 22 मई तक भर सकेंगे। इसके अतिरिक्त पंजीकरण शुल्क जनरल-EWS और OBC-NCL उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये है तथा SC/ST/PwD/थर्ड जेंडर उम्मीदवारों के लिए 325 रुपये ही है। अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद कैंडिडेट्स को अपने फॉर्म को डाउनलोड करके सेव कर लेना चाहिए।

CSIR UGC NET June 2024: पीएचडी दाखिले के लिए कटेगरी

बता दें कि CSIR-UGC NET का आयोजन निर्धारित विषयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्राप्त करने के लिए और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सीधी भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित किया जाता रहा है। हालांकि, इस बार में सम्बन्धित विषयों में पीएचडी के लिए दाखिला भी इसी परीक्षा के माध्यम से ही दिया जाएगा। इसके लिए कैंडिडेट्स को पंजीकरण (CSIR UGC NET June 2024) के दौरान सम्बन्धित कटेगरी का चुनाव करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.