Move to Jagran APP

Shri Krishna: भगवान श्री कृष्ण क्यों कभी वापस नहीं लौटे वृंदावन? एक नहीं, मिलती हैं कई वजह

सनातन मान्यताओं के अनुसार श्री कृष्ण जी को भगवान विष्णु का ही मानव अवतार माना गया है। उन्होंने अपना जीवन गोकुल से लेकर मथुरा वृंदावन और द्वारका में बिताया। लेकिन माना जाता है कि सबसे अधिक वह वृंदावन से ही प्रेम करते थे। परंतु फिर भी मथुरा चले जाने के बाद उनका कभी लौटना नहीं हुआ। इसके पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण मिलते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Fri, 03 May 2024 01:54 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 01:54 PM (IST)
Shri Krishna भगवान कृष्ण क्यों कभी वापस नहीं लौटे वृंदावन।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Shri Krishna: श्री कृष्ण ने कई लीलाएं की हैं, जिन्हें लोग आज भी याद करके आनंदित हो उठते हैं। भगवान श्री कृष्ण ने अपने जीवन का अधिकतम समय वृंदावन में बिताया है। यह बात भी किसी से छिपी नहीं है कि वृंदावन और वृंदावन वासियों से कान्हा कितना प्रेम करते थे। लेकिन इसके बावजूद मथुरा जाने के बाद वह कभी वृंदावन नहीं लौटे। क्या आप इसका सही कारण जानते हैं, अगर नहीं तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह।

loksabha election banner

कैसे जाना हुआ मथुरा

भगवान श्री कृष्ण ने अपने बचपन का कुछ समय गोकुल में बिताया। कंस के बढ़ते हुए अत्याचार को देखकर कृष्ण जी का परिवार वृंदावन में जाकर बस गया। इसके बाद वह मथुरा चले गए और कंस का वध करके जनता को उसके अत्याचारों से मुक्ति दिलाई। इसके बाद सभी लोगों के आग्रह करने पर उन्होंने मथुरा का राजपाट संभाला। जीवन में कभी वापस लौटकर वृंदावन नहीं आए।

है ये कारण

कंस का वध करने के बाद जरासंध नाम का राक्षस भगवान कृष्ण का शत्रु बन बैठा। वह मथुरा पर अपना आधिपत्य स्थापित करना चाहता था। कई ग्रंथों में यह वर्णित है कि जरासंध ने 18 बार मथुरा पर आक्रमण किया था, जिसमें से 17 बार उसे असफलता हाथ लगी। 18वें आक्रमण में वह विजय प्राप्त करने में सफल रहा।

मथुरा छोड़कर वापस वृंदावन न जाने का एक यह भी कारण था। क्योंकि मौका मिलते ही जरासंध मथुरा पर हमला कर देता। हालांकि जरासंध के लगातार हमलों के कारण ही भगवान कृष्ण ने मथुरा वासियों के साथ मथुरा को छोड़कर पानी के बीचोंबीच द्वारका नगरी बसाई। इसके बाद भगवान कृष्ण द्वारिकाधीश कहलाने लगे।  

वापस न लौटने का अन्य कारण

भगवान कृष्ण को वृंदावन अति प्रिय था। वह दूर रहते हुए भी वृंदावन और वृंदावन वासियों को सदैव याद करते रहते थे। क्योंकि जितना पावन स्नेह उन्हें वृंदावन में प्राप्त हुआ, उतना कहीं और मिलना संभव नहीं था। लेकिन वह जानते थे कि यदि वह वापस लौटते हैं, तो वृंदावन के लोग उन्हें वहां से आने नहीं देंगे। भगवान कृष्ण जानते थे कि वृंदावन जाना उनकी लीला में नहीं था। तब उन्होंने अपने मित्र उद्धव को वृंदावन भेजकर अपना संदेश गोपियों तक पहुचाने को कहा। लेकिन गोपियां कृष्ण जी को भूलने को तैयार नहीं हुईं।

यह भी पढ़ें - Jagannath Rath Yatra 2024: कैसे तैयार होते हैं जगन्नाथ यात्रा के रथ? पवित्रता का रथा जाता है खास ख्याल

मिला था यह श्राप 

एक बार की बात है, एक राजकुमारी का स्वयंवर हो रहा था। उस राजकुमारी से नारद मुनि भी विवाह करना चाहते थे। सहायता के लिए वह भगवान विष्णु की शरण में पहुंचे और कहां के मुझे अपने सामान सुंदर बना दीजिए। भगवान विष्णु ने उन्हें अपना वानर रूप दे दिया और नारद जी इसी रूप में स्वयंवर में पहुंच गए।

नारद जी को लग रहा था कि भगवान विष्णु जैसा स्वरूप देखकर राजकुमारी उन्हें ही वरमाला पहनाएंगी। लेकिन राजकुमारी ने उन्हें छोड़कर भगवान विष्णु के गले में माला डाल दी। साथ ही सभा में नारद जी का उपहास भी हुआ। इस पर नाराज जी भगवान विष्णु से क्रोधित हो गए और भगवान विष्णु को नारायण को वियोग का श्राप दे दिया था। उस शाप के फलस्वरूप द्वापर युग में कृष्ण जी को राधा रानी से वियोग सहना पड़ा।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.