Move to Jagran APP

Al Jazeera Shut Down: अल जजीरा की रिपोर्टिंग से नेतन्याहू नाराज, इजरायल में चैनल का ऑफिस बंद

इजरायल ने कतर के स्वामित्व वाले मीडिया चैनल अल जज़ीरा के स्थानीय कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्रीन बेंजामिन नेतन्याहू की कैबिनेट ने रविवार को इजराइल में अल जज़ीरा के स्थानीय कार्यालयों को गाजा में युद्ध जारी रहने तक बंद करने का फैसला किया है।नेतन्याहू की कैबिनेट ने फैसले के पीछे तर्क दिया कि कतरी टेलीविजन नेटवर्क से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Sun, 05 May 2024 09:50 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 09:50 PM (IST)
इजरायल ने कतर के स्वामित्व वाले मीडिया चैनल अल जज़ीरा के स्थानीय कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया है।

एपी, यरुशलम। इजरायल ने कतर के स्वामित्व वाले मीडिया चैनल अल जज़ीरा के स्थानीय कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्रीन बेंजामिन नेतन्याहू की कैबिनेट ने रविवार को इजराइल में अल जज़ीरा के स्थानीय कार्यालयों को गाजा में युद्ध जारी रहने तक बंद करने का फैसला किया है।

loksabha election banner

नेतन्याहू की कैबिनेट ने फैसले के पीछे तर्क दिया कि कतरी टेलीविजन नेटवर्क से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है। वहीं, अल जज़ीरा ने इस कदम को "आपराधिक कार्रवाई" कहा है और इस आरोप को खारिज कर दिया कि टेलीविजन नेटवर्क से इजरायली सुरक्षा को खतरा है। चैनल ने कहा कि यह एक "खतरनाक और हास्यास्पद झूठ" है जो उसके पत्रकारों के खिलाफ फैलाया जा रहा है। चैनल ने कहा कि उसके पास इस मामले को लेकर "हर कानूनी कदम उठाने" का अधिकार सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा में स्थायी युद्धविराम पर इजरायल का रुख सकारात्मक, हमास शुरू कर सकता है महिला बंधकों की रिहाई

वहीं, इजरायली उपग्रह और केबल टेलीविजन प्रदाताओं ने सरकार के फैसले के बाद अल जज़ीरा के प्रसारण को बंद कर दिया। संचार मंत्रालय ने कहा कि स्टेशन पर पुलिस छापेमारी चल रही है। चैनल को वित्त पोषित किया गया है, और कतरी सरकार द्वारा और गाजा में इजरायल के सैन्य अभियान की आलोचना की गई है।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने कतर के स्वामित्व वाले प्रसारक अल जजीरा के स्थानीय कार्यालय को बंद करने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया है। इजराइल-हमास के युद्ध के दौरान इजराइल और चैनल के बीच संबंध में और ज्यादा खटास पैदा हुई है।

बता दें कि नेतन्याहू सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब हमास के साथ संघर्ष विराम से जुड़ी बातचीत कतर में तेजी पकड़ रही है। न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू के ऑफिस ने एक बयान में कहा कि यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा। फैसले के तहत इजरायल में चैनल के ऑफिस को बंद करना, उसके प्रसारण उपकरण जब्त करना, चैनल की रिपोर्ट का प्रसारण रोकना और उसकी वेबसाइट को ब्लॉक करना शामिल हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा में युद्धविराम को लेकर इजरायल-हमास के बीच खींचतान जारी, इजरायली सेना ने रफाह को घेरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.