Move to Jagran APP

Pakistan: अब पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी पहुंचा 'योग', इस्लामाबाद के सबसे बड़े पार्क में लोग करेंगे एक्सरसाइज

yoga in pakistan वैश्विक सुर्खियां बटोरने के बाद आध्यात्मिक अभ्यास योग आधिकारिक तौर पर पड़ोसी देश पाकिस्तान में पहुंच गया है। योग आमतौर पर भारत से जुड़ा हुआ है और पाकिस्तान में योग सिखाने के लिए अधिक औपचारिक संस्थान नहीं हैं। कई निवासियों ने योग कक्षाएं आयोजित करने के कदम की सराहना की। इस्लामाबाद के सबसे प्रमुख पार्क में योग आयोजित करने का कदम एक सकारात्मक संदेश दे सकता है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Sat, 04 May 2024 03:32 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 03:32 PM (IST)
अब पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी पहुंचा 'योग' (Image: Reuters)

पीटीआई, इस्लामाबाद। Yoga in Pakistan: वैश्विक सुर्खियां बटोरने के बाद, आध्यात्मिक अभ्यास योग आधिकारिक तौर पर पड़ोसी देश पाकिस्तान में पहुंच गया है।

loksabha election banner

इस्लामाबाद के रखरखाव के लिए जिम्मेदार कैपिटल डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीडीए) के आधिकारिक फेसबुक पेज के अनुसार, इस्लामाबाद मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन ने 'एफ-9 पार्क में मुफ्त योग कक्षाएं' शुरू की हैं। यह कक्षाएं इस्लामाबाद में आयोजित की जाएगी। सीडीए ने कहा, 'स्वास्थ्य और कल्याण की दिशा में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए कई लोग पहले ही शामिल हो चुके हैं।' 

21 जून को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

इसमें योग अभ्यास में भाग लेने वाले लोगों की तस्वीरें भी पोस्ट की गईं। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना के लिए एक मसौदा प्रस्ताव भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था और रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों द्वारा इसका समर्थन किया।

पाकिस्तान के इस कदम की हो रही सराहना

योग आमतौर पर भारत से जुड़ा हुआ है और पाकिस्तान में योग सिखाने के लिए अधिक औपचारिक संस्थान नहीं हैं। कई निवासियों ने योग कक्षाएं आयोजित करने के कदम की सराहना की और कई लोगों ने कार्यक्रम के बारे में पता किया। इस्लामाबाद के सबसे प्रमुख पार्क में योग आयोजित करने का कदम एक सकारात्मक संदेश दे सकता है। 

हालांकि, कुछ लोगों ने इस्लामाबाद के लोगों को अच्छी आवासीय सुविधाएं प्रदान करने में विफल रहने और इसके बजाय दिखावे का सहारा लेने के लिए सीडीए की आलोचना की। 

यह भी पढ़ें: Kazakhstan: आठ घंटे पीटा, पत्नी की टूटी नाक की हड्डी; पूर्व मंत्री ने की हैवानियत की सारी हदें पार

यह भी पढ़ें; अमेरिका में कातिल नर्स को 780 साल की सजा! मरीजों से करती थी नफरत, 22 मामलों में पाई गई दोषी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.