Move to Jagran APP

Singh Sankranti 2023: सिंह संक्रांति आज, इन राशियों के लिए खुलने जा रहा है भाग्य का पिटारा

Surya Gochar 2023 ज्योतिष पंचांग के अनुसार सूर्य सिंह राशि में 17 अगस्त 2023 की दोपहर 01 बजकर 23 मिनट पर प्रवेश करने जा रहे हैं। जिन जातकों की कुंडली में सूर्य प्रबल अवस्था में होते हैं उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में लाभ प्राप्त होते हैं। बता दें कि सूर्य ग्रह जब राशि परिवर्तन करते हैं तो उसे संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Thu, 17 Aug 2023 11:02 AM (IST)
Hero Image
Singh Sankranti 2023: सिंह संक्रांति से इन राशियों को मिलेगा सर्वाधिक लाभ।
नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Singh Sankranti 2023: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है। ऐसे में जिस जातक की कुंडली में सूर्य प्रबल अवस्था में होता है, उन्हें जीवन में कई प्रकार की सफलताएं मिलती हैं। ज्योतिष पंचांग के अनुसार, आज यानी 17 अगस्त 2023 को दोपहर 01 बजकर 23 मिनट पर सूर्य सिंह राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य गोचर का प्रभाव सभी राशियों के साथ-साथ देश-विदेश में चल रही गतिविधियों पर भी सकारात्मक व नकारात्मक रूप से पड़ेगा। आइए पंडित हर्षित शर्मा जी से जानते हैं, किन-किन राशियों को मिलगा सूर्य गोचर से लाभ?

मेष राशि

सूर्य गोचर से मेष राशि के जातकों के जीवन पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा। इस अवधि में जातक को विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होगी। साथ ही सरकारी क्षेत्र में रुके हुए कार्य इस अवधि में आसानी से पूर्ण हो जाएंगे। गोचर की अवधि में छात्रों का अध्ययन में मन लगेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को इस दौरान सफलता प्राप्त होगी।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य गोचर फलदाई साबित होगा। इस दौरान जातक सकारात्मक ऊर्जा से पूर्ण रहेंगे। साथ ही व्यापार क्षेत्र में नए अवसर हाथ आएंगे, जिससे भविष्य में विशेष लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ बीते समय में सोची गई योजनाओं पर कार्य शुरू करेंगे, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। इस अवधि में जातक प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में आएंगे और नए मित्र भी बनेंगे।

सिंह राशि

सूर्य लंबे समय बाद अपनी स्वराशी सिंह में गोचर करेंगे। जिसका लाभ सिंह राशि के जातकों को जरूर मिलेगा। इस अवधि में पुराने रुके हुए कार्य आसानी से पूर्ण हो जाएंगे। साथ ही आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और मन में सकारात्मक ऊर्जा भरा रहेगा। इस दौरान मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में उन्नति के नए अवसर प्राप्त करेंगे। स्वास्थ्य पर भी गोचर का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य गोचर फलदाई साबित होगा। इस अवधि में जातक सकारात्मक ऊर्जा पूर्ण रहेंगे। साथ ही स्वास्थ्य में सुधार होगा। इसके साथ दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव के कारण मन प्रसन्न रहेगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी। छात्रों के लिए भी यह समय फलदाई रहेगा। जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें भी सफलता प्राप्त हो सकती है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।