Move to Jagran APP

Numerology: एंजल नंबर 11:11 बार-बार दिखने पर मिलते हैं ये संकेत, जानें इसका मतलब

यदि आपको कोई अंक बार-बार नजर आ रहा है तो ऐसे में समझ जाइए कि आपके जीवन में कुछ बदलाव होने वाला है। अंक शास्त्र के अनुसार 1111 अंक को एंजल नंबर (Angel Number) कहा जाता है। यह अंक संवेदनशीलता ईमानदारी धैर्य और आध्यात्मिक समझ का प्रतीक माना जाता है। 11 की संख्या को 2 बार देखने का विशेष महत्व है

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sun, 31 Mar 2024 11:10 AM (IST)
Hero Image
Numerology: एंजल नंबर 11:11 बार-बार दिखने पर मिलते हैं ये संकेत, जानें इसका मतलब

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Angel Number 11:11 Meaning: ज्योतिष शास्त्र में अंकशास्त्र का विशेष महत्व है। इंसान के जीवन में होने वाली घटनाओं को समझने के लिए अंकशास्त्र के बारे में समझना बेहद आवश्यक है। यदि आपको कोई अंक बार-बार नजर आ रहा है, तो ऐसे में समझ जाइए कि आपके जीवन में कुछ बदलाव होने वाला है। अंकशास्त्र के अनुसार, 11:11 अंक को एंजल नंबर कहा जाता है। यह अंक संवेदनशीलता, ईमानदारी, धैर्य और आध्यात्मिक समझ का प्रतीक माना जाता है। 11 की संख्या को 2 बार देखने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि एंजल नंबर बिल, गाड़ी नंबर प्लेट और डिजिटल क्लॉक पर दिखना बेहद शुभ माना जाता है।

11:11 का मतलब

अंकशास्त्र की मानें तो एंजल नंबर इंसान को सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। ऐसा माना जाता है कि इस नंबर के बार-बार नजर आने से वित्त, लव और स्वास्थ्य से संबंधित चीजों में भाग्य साथ देता है। यह नंबर कई लोगों के लिए आध्यात्मिक महत्व रखता है और करियर में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही जिंदगी में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में सीढ़ियों के नीचे न रखें ये चीजें, वरना जीवन में आएंगी कई परेशानियां

मिलते हैं ये संकेत

11:11 अंक बार-बार नजर आने पर कुछ शुभ संकेत मिलते हैं। माना जाता है कि एंजल नंबर को देखने से इंसान के जीवन में नए रिश्ते की शुरुआत होती है। इस अंक को रोजाना देखने का अधिक महत्व है। इससे जातकों के रिश्तों में प्यार में वृद्धि होती है और रिश्तों में मजबूती आती है।

करियर की दृष्टि से देखा जाए तो एंजल नंबर को बार-बार देखने से करियर में ग्रोथ के कई मौके मिलते हैं। साथ ही कामों में आने वाली बाधाओं से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: Animal Vastu tips: वास्तु के अनुसार घर में पाले ये जानवर, खींचा चला आएगा सौभाग्य

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।