Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Numerology: अगर आपका भी इस तारीख को हुआ है जन्म, तो कार्यक्षेत्र में कमाएंगे खूब नाम

Numerology Lucky Mulank हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र की तरह ही अंक ज्योतिष का भी विशेष महत्व है। इसकी सहायता से व्यक्ति के भविष्य के बारे में कुछ हद तक अनुमान लगाया जा सकता है। अंक ज्योतिष में व्यक्ति की जन्मतिथि के आधार पर उसका मूलांक निर्धारित किया जाता है जिसके आधार पर उसके भविष्य का आकलन किया जाता है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Tue, 12 Dec 2023 05:56 PM (IST)
Hero Image
lucky Mulank कार्यक्षेत्र में खूब नाम कमाते हैं इस तारीख को जन्मे लोग।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Numerology: नौकरी आदि में तरक्की के लिए व्यक्ति हमेशा मेहनत करता रहता है, लेकिन अंक ज्योतिष की बात करें तो इसमें कुछ ऐसे मूलांक के बारे में बताया गया है जो कार्यक्षेत्र में कामयाबी हासिल करते हैं। आइए जानते हैं कि भाग्यशाली वह मूलांक कौन है। आज हम आपको ऐसे मूलांक के बारे में बताने जा रहे हैं जो जीवन में खूब नाम कमाती हैं। 

मूलांक 3

किसी भी महीने की 03, 12, 21 या 30 को जन्मे लोगों का मूलांक 03 होता है। इस मूलांक के स्वामी बृहस्पति ग्रह माने गए हैं जो सभी  ग्रहों के गुरु भी माने जाते हैं। ऐसे में इस मूलांक के जातकों को विशेष लाभ मिलता है।

ये होती हैं खूबियां

अंक ज्योतिष में माना गया है कि मूलांक 03 के जातक बहुत ही स्वाभिमानी होते हैं। ये बुद्धिमान तो होते ही हैं, साथ ही महत्वाकांक्षी भी होते हैं। यह किसी मुश्किल से नहीं घबराते और हर परिस्थिति का डटकर सामना करते हैं। ये लोग जिस भी काम को शुरू करते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं।

नहीं होती पैसों की कमी

अंक ज्योतिष में यह भी माना गया है कि मूलांक 03 के जातकों को अपने जीवन में पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। इसका जीवन ऐशो-आराम के साथ बीतता है। साथ ही यह अपने कार्यक्षेत्र में भी खूब कामयाबी और नाम कमाते हैं।

कैसा होता है वैवाहिक जीवन

मूलांक 03 के स्वामी बृहस्पति हैं जो विवाह के कारक भी माने जाते हैं। ऐसे में इन जातकों का शादीशुदा जीवन बहुत ही खुशहाल तरीके से बीतता है। साथ ही यह किसी के भी जीवन में बिना बात के हस्तक्षेप करना पसंद नहीं करते।

ये है शुभ अंक रंग

मूलांक 03 के जातकों के लिए 3, 6, और 9 अंक बहुत ही शुभ माना गया है। साथ ही इस लोगों के लिए शुभ दिन मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार है। इन जातकों के लिए शुभ रंग की बात करें तो नीला, गुलाबी और लाल रंग इनके लिए लकी साबित हो सकता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'