Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Numerology: इस तारीख को जन्मे लोग बनते हैं बड़े अफसर, कड़ी मेहनत से हासिल करते हैं अपनी मंजिल

अंक ज्योतिष शास्त्र को विशेष महत्व दिया गया है। यह शास्त्र मुख्य रूप से व्यक्ति के मूलांक पर आधारित होता है। अंक ज्योतिष शास्त्र में 0 से लेकर 9 तक मूलांक माने गए हैं। हर मूलांक की अपनी एक खासियत होती है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे मूलांक के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी कड़ी मेहनत से आगे चलकर बड़े अफसर बनते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 03 Aug 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
Numerology lucky Mulank इस तारीख को जन्में लोग बनते हैं बड़े अफसर

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। अंक ज्योतिष में हर एक अंक का अपना एक विशेष महत्व माना गया है। व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर उसका मूलांक निर्धारित किया जाता है। जैसे अगर किसी व्यक्ति का जन्म किसी महीने की 21 तारीख को हुआ है, तो उसका मूलांक 2+1 यानी कि 03 होगा। अंक ज्योतिष शास्त्र में मूलांक को विशेष महत्व दिया गया है, क्योंकि इसके आधार पर किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में कई बातें बताई गई हैं।

ये है लकी मूलांक

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या फिर 31 तारीख को हुआ है, उसका मूलांक 04 कहलाएगा। मूलांक 04 का स्वामी ग्रह राहु है और इस मूलांक को चंद्रमा से भी जोड़कर देखा जाता है। अंक ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, इस मूलांक के जातक हर काम में बहुत निपुण होते हैं और हर काम को अच्छे तरीके से पूरा करते हैं।

कैसा होता है स्वभाव

स्वभाव की बात करें, तो मूलांक 04 के जातक बहुत-ही साहसी और कार्य कुशल होते हैं। इनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहती है और इन्हें पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता।

यह भी पढ़ें - Monthly Numerology Horoscope August 2024: कैसा रहेगा 1 से लेकर 9 मूलांक के लिए अगस्त का महीना?

बनते हैं बड़े अफसर

यदि इस मूलांक के जातक कड़ी मेहनत करते हैं तो उन्हें सफलता जरूर मिलती है। साथ ही यह लोग समय के भी बहुत पाबंद होते हैं। मूलांक 04 के जातक अपने मनचाहे क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं। अंक ज्योतिष में यह भी माना गया है कि ये जातक कड़ी मेहनत करके बड़े सरकारी अफसर भी बनते हैं।

यह भी पढ़ें - Numerology: बड़े ही भरोसेमंद होते हैं इस तारीख को जन्मे लोग, आप बेझिझक बता सकते हैं कोई भी बात

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।