Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Numerology: इस तारीख को जन्मे लोग माने जाते हैं लकी, चढ़ते हैं कामयाबी की सीढ़ियां

ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष शास्त्र को विशेष महत्व दिया गया है। इस शास्त्र में मुख्य रूप से व्यक्ति के मूलांक के आधार पर उसके भविष्य का आकलन किया जाता है। इसमें में 1 से लेकर 9 तक मूलांक तक का वर्णन मिलता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वह कौन-से मूलांक हैं जिन्हें जन्म से ही लकी माना जाता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 30 Aug 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
Numerology: इस तारीख को जन्मे लोग माने जाते हैं लकी

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। ज्योतिष शास्त्र में अंक शास्त्र का विशेष महत्व बताया गया है। मूलांक, जो व्यक्ति की जन्म तिथि पर आधारित होता है, उससे उस जातक के व्यक्तित्व के बारे में बहुत-सी सारी जानकारी हासिल की जा सकती है। वहीं अंक ज्योतिष शास्त्र में कुछ मूलांक ऐसे भी माने गए हैं, जो बहुत ही भाग्यशाली माने जाते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में।

ये है लकी मूलांक

यदि किसी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 8, 17 या फिर 26 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 8 माना जाता है। चूंकि इन संख्याओं का जोड़ करने पर 08 प्राप्त होता है। इस मूलांक के स्वामी शनि ग्रह माने गए हैं। ऐसे में इस मूलांक को जीवन में सफलता प्राप्त होती है। बस इन जातकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा अच्छे कर्म करें, तभी इन्हें लाभ प्राप्त हो सकता है।

मिलती है तरक्की

जब यह जातक किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो उन्हें निश्चित रूप से इस कार्य में सफलता मिलती है। ये लोग आर्थिक मामलों में बड़ी होशियारी से काम लेते हैं, जिससे इनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनी रहती है। साथ ही इनकी नेतृत्व करने की क्षमता भी बहुत अच्छी होती है।

यह भी पढ़ें - Numerology: करियर में खूब नाम कमाती हैं इस मूलांक की लड़कियां, नहीं करना पड़ता तंगी का सामना

होते हैं न्यायप्रिय

ये जातक न्यायप्रिय होते हैं। साथ ही इन्हें अपने कर्मों पर विश्वास होता है और यह मैनेज तरीके से चलना पसंद करते हैं। हालांकि इन्हें अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन शनि देव की कृपा से अंत में इन्हें सफलता की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें - Shani Dosh: शनि की महादशा, साढ़ेसाती और ढैय्या में क्या है अंतर? साथ ही जान लें बचाव के उपाय

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।