Move to Jagran APP

Numerology: करियर में खूब नाम कमाती हैं इस मूलांक की लड़कियां, नहीं करना पड़ता तंगी का सामना

अंक ज्योतिष ज्योतिष शास्त्र का ही एक भाग है जिसमें यह माना गया है कि व्यक्ति के मूलांक की सहायता से उसके करियर से लेकर लाइफस्टाइल तक के बारे में भी पता लगाया जा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि अंक ज्योतिष के अनुसार किस मूलांक की लड़कियां अपने करियर में सफलता हासिल करती हैं और खूब नाम कमाती हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 04 Jun 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
Numerology करियर में खूब नाम कमाती हैं इस मूलांक की लड़कियां (Picture Credit: Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। अंक ज्योतिष मुख्य रूप से मूलांक पर आधारित होता है। अंक ज्योतिष में 01 से 09 तक मूलांक होते हैं। व्यक्ति के जन्म की तारीख से उसका मूलांक पता लगाया जाता है। उदहारण के लिए अगर किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 23 है, तो आपका मूलांक 2+5 यानी 05 होगा। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि व्यक्ति का मूलांक यानी उसकी जन्मतिथि के आधार पर उसके पर्सनालिटी और भविष्य के बारे में काफी बातें पता लगाई जा सकती हैं।

ये है लकी मूलांक

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 01, 10, 19 या फिर 28 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 01 माना जाएगा। इस मूलांक के स्वामी सूर्य माने गए हैं, जो सफलता, सेहत, आत्मविश्वास प्रदान करते हैं।

करियर में मिलती है खूब तरक्की

01 मूलांक की लड़कियों आत्मविश्वास और साहस से भरे होते हैं। इसमें लोगों का नेतृत्व करने की कमाल की क्षमता पाई जाती है। अपने इन्हीं गुणों के चलते यह लड़कियां कार्यक्षेत्र में खूब तरक्की हासिल करती हैं।

आर्थिक स्थिति होती है मजबूत

लेकिन अंक शास्त्र में यह भी माना गया है कि मूलांक 01 की लड़कियों में स्वाभिमान के साथ-साथ जिद भी पाई जाती है। अपनी जिद के कारण कई बार इनके बने-बनाए काम भी बिगड़ जाते हैं। मूलांक 01 की लड़कियों की आर्थिक स्थिति मजबूत पाई जाती है। साथ ही यह अपनी मेहनत से जीवन में खूब सफलता और धन कमाती हैं।

यह भी पढ़ें - Money Vastu Tips: इस समय न करें पैसों का लेन-देन, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

कैसा होता है स्वभाव

इस मूलांक की लड़कियां काफी सामाजिक भी होती हैं। यह परिवार का सम्मान करने वाली और लोगों को अपने साथ लेकर चलने वाली होती हैं। अगर इन लड़कियों के लाइफस्टाइल की बात करें तो यह बहुत खर्चीले स्वभाव की होती हैं। लेकिन खुद के साथ-साथ यह दूसरों पर भी पैसा खर्च करने से नहीं कतरातीं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।