Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Numerology: इस मूलांक पर बरसती है शनि देव की विशेष कृपा, भरपूर मिलता है लाभ

हर मूलांक का संबंध किसी न किसी देवी-देवता से भी माना गया है। ऐसे में उस मूलांक के जातक को अपने मूलांक से संबंधित देवी-देवता की विशेष कृपा प्राप्त होती है। अंक ज्योतिष शास्त्र में एक ऐसा मूलांक भी माना गया है जिसे शनि देव की विशेष कृपा मिलती है तो चलिए जानते हैं कि वह मूलांक कौन सा है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 17 Jul 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
Numerology: इस मूलांक पर बरसती है शनि देव की कृपा (Picture Credit: Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, शनिदेव को न्याय के देवता और कर्मफल दाता कहा जाता है। अंक ज्योतिष में एक ऐसा मूलांक बताया गया है जिसका संबंध शनि देव से होता है। ऐसे में इस खास मूलांक के जातकों को शनि देव की उपासना से जीवन में भरपूर लाभ देखने को मिल सकता है।

क्या होता है मूलांक

अंक ज्योतिष को ज्योतिष शास्त्र का ही हिस्सा माना गया है, जो मुख्य रूप से व्यक्ति की जन्म तिथि पर आधारित है। इसमें 01 से 09 तक मूलांकों का वर्णन मिलता है। व्यक्ति की जन्म की तारीख से उसका मूलांक निर्धारित होता है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 20 तारीख को हुआ है, तो उसका मूलांक 2+0 यानी 02 होगा। इसी तरह 02, 11 तारीख को जन्में लोगों का भी मूलांक 02 ही होगा।

यह मूलांक के प्रिय

शनि का संबंध मूलांक 08 से माना गया है। ऐसे में जिस जातक का जन्म किसी भी महीने की 08,17 या 26 तारीख को हुआ है, उसे शनि देव की विशेष कृपा की प्राप्ति हो सकती है। इस मूलांक के लोग न्यायप्रिय और मेहनती होते हैं। ये लोग एकनिष्ठ होकर अपने कार्य में लगे रहते हैं और इधर-उधर अपना ध्यान नहीं भटकाते।

मेहनती होते हैं ये लोग

अंक ज्योतिष के अनुसार 08 मूलांक के जातक अपने जीवन में कड़ी मेहनत करते हैं, जिससे उन्हें सफलता भी हासिल होती है। यह जो भी अपने मन में ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। साथ ही यह लोग फिजूलखर्ची भी नहीं करते और इनमें बचत करने की आदत पाई जाती है।

ये भी पढ़ें - Numerology: मूलांक के अनुसार आपके लिए कौन-सा करियर ऑप्शन रहेगा बेहतर? सफलता का मिलेगा अवसर

08 मूलांक के शुभ अंक और रंग

शुभ अंक - 8, 17 और 26

शुभ दिन - बुधवार, शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार

शुभ रंग - गहरा भूरा, काला और नीला

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।