Move to Jagran APP

Weekly Numerology Horoscope 02 to 08 June 2024: कार्यक्षेत्र में उपलब्धियां होंगी हासिल, रिश्ते होंगे मधुर, पढ़ें राशिफल

अंक ज्योतिष ज्योतिष शास्त्र (Weekly Numerology Horoscope 02 June to 08 June 2024) का एक भाग है। इसकी सहायता से किसी व्यक्ति की जन्मतिथि के अनुसार भविष्यवाणी की जाती है। नया सप्ताह शुरू हो चुका है तो चलिए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा जी से जानते हैं कि करियर स्वास्थ्य शिक्षा और संबंध जैसे क्षेत्रों में सभी मूलांक के लिए यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

By Jagran News Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sun, 02 Jun 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
Weekly Numerology Horoscope 02 June to 08 June 2024: पढ़िए राशिफल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Weekly Numerology Horoscope 02 June to 08 June 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक शास्त्र का विशेष महत्व है। मूलांक के द्वारा हम ग्रह एवं नक्षत्रों की चाल और जातक की जन्म तिथि के आधार पर व्यक्ति के भविष्य की बहुत-सी बातें पता लगा सकते हैं। आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा से जानते हैं कि यह नया सप्ताह करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए कैसा रहने वाला है?

मूलांक 01 (जन्म तिथि 01, 10, 19 या 28)

कार्य- पुरस्कार या जीत का समारोह आयोजित किया जा सकता है। आपके प्रदर्शन के कारण आपकी आय में अच्छी वृद्धि हो सकती है और कार्यस्थल पर अतिरिक्त सुविधा  मिल सकती है। व्यवसायी लोग अपनी सफलता से खुश हो सकते हैं और अपने व्यवसाय का विस्तार करने की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य- दवाइयों की खपत कम हो सकती है। इस बात से खुश होने का समय है कि आपके विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में हैं। समय निकालकर तीर्थ यात्रा की योजना बनाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Surya Arghya Benefits: भगवान सूर्य को अर्घ्य देने से होती है सौभाग्य में वृद्धि, जानिए इसका सही नियम

शिक्षा- हर स्तर पर आपके द्वारा किए गए प्रयासों के लिए सफलता मिलती है। खुश और प्रसन्न रहने से माहौल हल्का हो सकता है। प्रकृति से जुड़े रहने का आनंद लें और प्रकृति के नियमों का पालन करें।

रिलेशनशिप- पार्टी का समय और शादी तय हो सकती है या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो सुंदर जीवनसाथी की तलाश में है। अपने साथी के साथ छुट्टियाँ बिताना काफी फायदेमंद हो सकता है।

मूलांक 02 (जन्म तिथि 2, 11, 20 या 29)

कार्य- सम्मान और विशेषाधिकार प्राप्त होंगे। पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यवसायियों को पुराने निवेशों से अच्छा समय मिलेगा। नए प्रोजेक्ट पर चर्चा और निवेश की योजना बन सकती है।

स्वास्थ्य- प्राकृतिक चीजों से अपने स्वास्थ्य को संतुलित करना बहुत फायदेमंद होगा। प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।  

शिक्षा- वरिष्ठों से मदद लेना काफी प्रेरक हो सकता है। अपने काम को मैनेज करने के लिए लिस्ट का पालन करें।  

रिलेशनशिप- जीवन को शानदार तरीके से जिएं। अपने साथी को लाड़-प्यार देना खुशी पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। धरती मां से जुड़ने से आपको अपार शांति मिलेगी।  

मूलांक 03 ( जन्म तिथि 03, 12, 21 या 30)

कार्य- नौकरी में संतुष्टि की भावना हो सकती है और आप इसके साथ सहज महसूस कर सकते हैं। कार्यालय में काफी प्रेरक घटनाएँ हो सकती हैं। व्यवसायी लोग अपने आत्मिक जुनून की खोज कर सकते हैं। नए निवेश करने की संभावना हो सकती है।

स्वास्थ्य- आराम करने और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने का समय है। छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज न करें। यहां तक कि बुजुर्ग लोगों को भी दर्द की समस्या हो सकती है। मसाज या स्पा सेशन बुक करने के लिए यह अच्छा सप्ताह है।

शिक्षा- विदेश में या घर से दूर पढ़ने वाले छात्रों को घर आने की बहुत इच्छा हो सकती है। अपने करियर के चुनाव को लेकर स्पष्ट रहें और समय रहते नामांकन करा लें। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को अपने दैनिक कार्यक्रम पर बहुत ध्यान देना होगा।

रिलेशनशिप- इस सप्ताह खुशियां बढ़ेंगी और एक दूसरे के प्रति समझ बढ़ेगी। जमीन  या घर खरीदने से जुड़ी चीजों पर चर्चा हो सकती है। परिवार के साथ बातचीत से रोजमर्रा  के मुद्दों को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है।

मूलांक 04 (जन्म तिथि 04, 13, 22 या 31)

काम- काम का बोझ आपको बहुत अधिक चिंता और अवसाद का अनुभव करा सकता है। अपनी प्राथमिकताएं तय करें और उसके अनुसार काम करें। जो आपके हिसाब से नहीं हो रहा है। उसकी आलोचना करने के बजाय कृतज्ञता की स्थिति में रहें।  

स्वास्थ्य - कृपया अपनी सेहत का ख्याल रखें। जो दुर्लभ है उस पर विचार न करें। अपने आशीर्वाद पर ध्यान केंद्रित करें। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपके मूड को बेहतर बनाएगा।  

शिक्षा- अपने नियंत्रण से परे चीजों के बारे में तनाव लेना आपके प्रयासों को प्रभावित करेगा। समय पर काम पूरा करने के लिए लिस्ट का पालन करें और लक्ष्य निर्धारित करें। सही और गलत के बारे में भ्रम से बचें।

रिलेशनशिप- व्यंग्यात्मक हास्य खतरनाक हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएं कि एक-दूसरे को समान रूप से महत्वपूर्ण माना जाए और उनका सम्मान किया जाए।

मूलांक 05 (जन्म तिथि 05, 14 या 23)

कार्य- उपलब्धियां और मान्यता काफी अधिक होगी। नए अवसरों का लाभ उठाया जाएगा और लाभ अर्जित किया जाएगा। धन संबंधी मामले काफी हद तक नियंत्रण में रहेंगे। लोग अपने काम में महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त होने की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य-  स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी बनवाई जा सकती है या उसका नवीनीकरण कराया जा सकता है। अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए धन और ऊर्जा खर्च होगी।  

शिक्षा- पहचान और तरक्की से खुशी मिलेगी। कुछ नए प्रोजेक्ट की योजना बनाना आपको बहुत ऊर्जा और उत्साह देगा। दोस्तों के साथ छोटी यात्रा की योजना बन सकती है।

रिलेशनशिप- परिवार में खुशियों की सौगात आने वाली है। चीजों को बहुत हल्के में लेना आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है। युवा अपनी पसंद से नई शुरुआत कर सकते हैं। अपने दोस्तों से मिलने के लिए समय निकालें।

मूलांक 6 (जन्म तिथि 6, 15 या 24)

कार्य- भावनात्मक स्वास्थ्य थोड़ा गड़बड़ा सकता है, जिससे काम के मोर्चे पर समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर स्थितियों को देखने के लिए नौकरी के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान दें। व्यवसायी लोग भावनात्मक निवेश करने की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य- अकेलापन और अत्यधिक सोचना बहुत अधिक तनाव और चिंता का कारण बन सकता है। परिवार या डॉक्टर की मदद लें।। योग का अभ्यास आपको खुश और अच्छा महसूस कराएगा।

शिक्षा- उचित व्यवस्था का पालन करें। अपने काम को समय पर पूरा करने के लिए लक्ष्य और अनुस्मारक निर्धारित करें। प्रेरक होने का आनंद लें। अपनी जिम्मेदारी से पीछे हटना आपको अवसाद की ओर ले जा सकता है। नए कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है।

रिलेशनशिप - आसानी से गुस्सा हो जाना, छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा होना और एक-दूसरे को परेशान करना बिना किसी कारण के बड़ी समस्याएं खड़ी कर सकता है। प्रतिक्रिया करने से बचें और अपने विचार को सूक्ष्म तरीके से व्यक्त करें। निवेश और म्यूचुअल फंड पर पैसा खर्च हो सकता है।

मूलांक 7 (जन्म तिथि 7, 16 या 25)

कार्य- पिछले सप्ताह के काम की वजह से आपको बहुत अधिक तनाव और थकान हो सकती है। काम के प्रति जुनूनी स्वभाव आपको व्यस्त और थका हुआ रखेगा। आराम करने से आपको ऊर्जा वापस पाने में मदद मिलेगी। व्यवसायी लोग बहुत यात्रा करेंगे और पुराने दोस्तों से मिलेंगे। कोई उत्सव आयोजित किया जा सकता है।

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य संबंधी देखभाल की आवश्यकता होगी। आराम करना और सुस्ती, थकान और बेचैनी जैसी छोटी- मोटी समस्याओं का ध्यान रखना आपको व्यस्त रख सकता है। त्योहारों से जुड़े काम आपको चिड़चिड़ा बना सकते हैं। चिकित्सा की पढ़ाई कर रहे लोग त्वचा संबंधी समस्याओं के विशेषज्ञ जैसे अन्य विकल्पों में जा सकते हैं।

शिक्षा- आपके द्वारा किए गए कार्यों और प्रस्तुति के लिए प्रशंसा और स्वीकृति मिल सकती है। छात्र अपने सह-छात्रों से मिलने वाले समर्थन से बहुत संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। अधिकांश लोग अपना समय और पैसा उन चीजों पर खर्च करेंगे, जो उन्हें खुशी और उत्सव का मजा देती हैं।

रिलेशनशिप- जीवन साथी के साथ बिताए गए अच्छे पल यादगार हो सकते हैं। प्रशंसा और प्रेरणा से ऊर्जा कई गुना बढ़ सकती है। छुट्टियों की योजना बनाई जा सकती है और बजट बनाना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। क्योंकि त्योहारों पर उपहार भी देने होंगे।

मूलांक 8 (जन्म तिथि 8, 17 या 26)

कार्य- अज्ञात स्रोतों से जादुई मदद मिलेगी, जो वित्त को बेहतर बनाएगी। भावनात्मक निर्णय लेने से बचना चाहिए। बेहतर स्थितियों को देखने के लिए नौकरी के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करें। व्यवसायी लोग भावनात्मक निवेश कर सकते हैं, जिससे बचना चाहिए।

स्वास्थ्य- उदास महसूस करना तनाव और चिंता को बढ़ा सकता है। परिवार या डॉक्टर की मदद लें। समझें कि आपके आस-पास के लोग आपके कंपन को बढ़ाने के लिए जादुई हो सकते हैं।

शिक्षा- अनुशासित रहें और उचित कार्य सूची बनाए रखें। अपने काम को समय पर पूरा करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। टीम लीडर होने का आनंद लें। आलस न दिखाएं और जिम्मेदारी से भागे नहीं।

रिलेशनशिप - छोटी-छोटी बातों पर बहस करना और एक-दूसरे को परेशान करना बिना किसी बात के बड़े मुद्दे पैदा कर सकता है। बिना प्रतिक्रिया दिए सुनने की कोशिश करें।

मूलांक 9 (जन्म तिथि 9, 18 या 27)

कार्य- भावनात्मक आवेग के कारण कार्य स्थल पर अव्यवस्था हो सकती है। अपनी अत्यधिक थकावट पर नियंत्रण रखें। लंबे समय तक काम करने से थकान हो सकती है। व्यवसायी लोग कुछ भावनात्मक निर्णय ले सकते हैं जो बड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। याद रखें कि आपको बिना जांचे किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से बचना चाहिए।

स्वास्थ्य- डिप्रेशन के मरीज उदास और नकारात्मक महसूस कर सकते हैं। अब डायबिटीज़ जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों के लिए नए उपचार शुरू होंगे। उदास महसूस करने से बहुत अधिक ऊर्जा खत्म हो सकती है।  

शिक्षा- यह समय पढ़ाई की नई संभावनाएं तलाशने के लिए उत्तम है। अपने परिवार के साथ समय बिताने का आनंद उठाएं। व्यावसायिक पाठ्यक्रम लेने की प्लानिंग कर सकते हैं।

रिलेशनशिप- ज़रूरत से अधिक उम्मीदें दिल टूटने का कारण बन सकती हैं। अनावश्यक बहस में पड़ना बड़े झगड़े का कारण बन सकता है। अतीत के अनुभवों के प्रति सजग रहें और दोहराव से बचें।

यह भी पढ़ें: Apara Ekadashi 2024: इस समय करें अपरा एकादशी व्रत का पारण, पुण्य की होगी प्राप्ति

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।