Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weekly Numerology Horoscope 09 to 15 June 2024: रिश्ते में आएगी मिठास, किसी योजना की बनेगी प्लानिंग, पढ़ें राशिफल

ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष का अधिक महत्व है। इनका आकलन ग्रह एवं नक्षत्रों की चाल और जातक की जन्मतिथि के आधार पर किया जाता है। अब जून के नए सप्ताह की शुरुआत हो चुकी है तो ऐसे में आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा से जानते हैं कि करियर स्वास्थ्य शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

By Jagran News Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sun, 09 Jun 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
Weekly Numerology Horoscope 09 June to 15 June 2024: पढ़िए राशिफल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Weekly Numerology Horoscope 09 to 15 June  2024: अंक ज्योतिष की सहायता से इंसान की जन्मतिथि के आधार पर उसके भविष्य के बारे में बहुत सी बातें पता लगाई जा सकती हैं। अब जून का नया सप्ताह शुरू हो  चुका वाला है। ऐसे में ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा जी से जानते हैं कि 09 से 15 जून तक का यह सप्ताह करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा और संबंध जैसे क्षेत्रों में सभी मूलांक के लिए यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

मूलांक 01 (जन्म तिथि 01, 10, 19 या 28)

काम- काम का बहुत अधिक बोझ निराश कर सकता है। बॉस के साथ टकराव काफी परेशानी भरा हो सकता है। उन चीजों के बारे में बात करने से बचें, जिनके बारे में आप निश्चित नहीं है। व्यवसायियों को कर्मचारियों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। निवेश करने के लिए यह अच्छा समय नहीं है।

यह भी पढ़ें: Guruvar Vrat Benefits: गुरुवार का व्रत रखने से पहले जान लें इसके नियम और लाभ

स्वास्थ्य- हड्डियों से जुड़ी समस्या थोड़ी चिंताजनक हो सकती है। दवाइयों के साथ शॉर्टकट अपनाने से बचें। सकारात्मकता बनाए रखने के लिए शारीरिक व्यायाम मददगार हो सकते हैं। फास्ट फूड और हार्ड ड्रिंक्स से बचें।

शिक्षा- सरकारी पाठ्यक्रम और सरकारी नौकरियों के पाठ्यक्रम मन में बहुत अधिक हो सकते हैं। अनुसंधान या कानून और व्यवस्था से संबंधित अध्ययन आप में से कुछ को आकर्षित कर सकते हैं। आप जो भी करते हैं। उसमें विशेषज्ञ बनें।

रिलेशनशिप- निजी जीवन में माता-पिता का बहुत अधिक हस्तक्षेप परेशान करने वाला हो सकता है। दूसरों की नकल करने से बचें। छोटी या सप्ताहांत की छुट्टी की योजना बनाना काफी प्रेरक हो सकता है।

मूलांक 02 (जन्म तिथि 2, 11, 20 या 29)

काम- छोटी यात्रा की योजनाएं आपको व्यस्त रख सकती हैं और आप बहुत थका हुआ महसूस कर सकते हैं। बहुत अधिक काम करने की भावना आपको अपनी नौकरी से अलग-थलग महसूस करा सकती है। व्यवसायी लोग अनावश्यक चीजों में फंसे हुए महसूस करेंगे। प्रतिबद्धता बहुत अधिक मांगने वाली होंगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए उचित देखभाल और डॉक्टर के बताए गए नुस्खों का पालन करना जरूरी है। जोड़ों और नसों के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए वैकल्पिक उपचार मददगार हो सकते हैं। दवा के साथ खानपान और दिनचर्या का उचित ध्यान रखना ही मददगार होगा। किसी भी तरह की अनावश्यक दवा का सेवन करने से बचें।

शिक्षा- प्रतिष्ठित कॉलेज में कोर्स करने के लिए पैसे खर्च होंगे। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए उचित दिनचर्या का पालन करना होगा। नए प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

रिलेशनशिप- जीवनसाथी के लाड-प्यार और खुशियों पर अच्छी खासी रकम खर्च होगी। नई जिम्मेदारियां लेने से तनाव बढ़ सकता है। बहुत अधिक बदलाव करने से बचें। निवेश करते समय सावधानी बरतें।

मूलांक 03 ( जन्म तिथि 03, 12, 21 या 30)

काम- खुद को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ स्थिर रखें। क्योंकि ऊर्जा आपको सक्रिय रखेगी। काम का बहुत अधिक तनाव रहेगा। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपका इस्तेमाल किया जा रहा है। भावनात्मक निर्णय लेने से बचना चाहिए। व्यवसायी लोग आदेश लेने में रुचि नहीं लेंगे। काम के अवसर पाने के लिए नए तरीके खोजने के लिए समय निकालें।

स्वास्थ्य- नियमित कामों से समय निकालकर आराम और प्राकृतिक व्यायाम को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। सकारात्मक विचार और कृतज्ञता का पालन करना चाहिए।  

शिक्षा- अंतिम तिथि तक आवेदन जमा करने से अंक कट सकते हैं। सीखने के नए तरीके और अपने विषय को बनाए रखने के स्मार्ट तरीके खोजने के लिए समय निकालें। भविष्य के बारे में बहुत अधिक तनाव लेने से बचें।

रिलेशनशिप- अपने साथी के लिए खुद को उपलब्ध रखें। अपने रिश्ते में जो कमी या कमी है। उसे अधिक समय न दें। परिवार के मुद्दों को बाहरी लोगों के साथ साझा या चर्चा न करें।

मूलांक 04 (जन्म तिथि 04, 13, 22 या 31)

काम- भावनात्मक रूप से नहीं, बल्कि कड़ी मेहनत करने का समय है। अपनी प्रवृत्ति को सुनें। महत्वपूर्ण कामों में शॉर्टकट लेने से बचें। अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं के प्रति केंद्रित दृष्टिकोण बहुत मददगार होगा। व्यवसायी लोग अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने और नई परियोजनाओं पर शोध करने में पैसा खर्च करेंगे।

स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। छोटी-छोटी समस्याओं को नजरअंदाज न करें। अपने भावनात्मक स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। इसे आसान बनाएं। स्वास्थ्य जीवनशैली बनाए रखने के लिए व्यायाम और कसरत मददगार हो सकते हैं। नियंत्रण में रखने के लिए ध्यान की भी जरूरत होगी।  

शिक्षा- अपने अनुभव और नोट्स को किसी और के साथ साझा करते समय सावधान रहें। नए प्रोजेक्ट के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों पर बात करने या चर्चा करने के लिए दूसरों का इंतजार न करें। नए कोर्स काफी चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। क्योंकि उन्हें समझने में समय और प्रयास लगेगा।

रिलेशनशिप- भावनात्मक निर्णय आपके और आपके साथी के बीच दरार पैदा कर सकते हैं। अपनी निजी बातें सभी के साथ साझा करते समय सावधान रहें। अपने जीवनसाथी से जो अपेक्षाएं रखते हैं। उन्हें लेकर यथार्थवादी बनें। निवेश किया जा सकता है। पीड़ित होने का दिखावा करने से बचें।

मूलांक 05 (जन्म तिथि 05, 14 या 23)

कार्य- नौकरी में संतुष्टि की भावना हो सकती है और आप इसके साथ सहज महसूस कर सकते हैं। कार्यालय में काफी प्रेरक घटना हो सकती है। व्यवसायी लोग अपने आत्मिक जुनून की खोज कर सकते हैं। नए निवेश करने की संभावना हो सकती है।

स्वास्थ्य- आराम करने और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने का समय है। छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज न करें। यहां तक कि बुजुर्ग लोगों को भी दर्द और समस्या हो सकती है। मसाज या स्पा सेशन बुक करने के लिए यह अच्छा सप्ताह है।

शिक्षा- विदेश में या घर से दूर पढ़ने वाले छात्रों को घर आने की बहुत इच्छा हो सकती है। अपने करियर के चुनाव को लेकर स्पष्ट रहें और समय रहते नामांकन करा लें। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को अपने दैनिक कार्यक्रम पर बहुत ध्यान देना होगा।

रिलेशनशिप- खुशियां बढ़ेगी और एक दूसरे के प्रति समझ बढ़ेगी। जमीन या घर खरीदने से जुड़ी चीजों पर चर्चा हो सकती है। परिवार के साथ बातचीत से रोजमर्रा की जिंदगी के मुद्दों को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है।

मूलांक 6 (जन्म तिथि 6, 15 या 24)

कार्य- महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय सावधान रहें। क्योंकि विवरणों पर नजर रखना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। व्यवसायियों को इस सप्ताह महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना चाहिए और साथ ही नए निवेश भी नहीं करने चाहिए।

स्वास्थ्य- डॉक्टर के बताए गए नुस्खों का ठीक से पालन न करने से छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं। अपने आशीर्वाद के लिए कृतज्ञ रहें। वैकल्पिक उपचारों की मदद लें और ताजा भोजन करें।

शिक्षा- एक समय में बहुत सारे काम करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका पूरा काम अनुग्रह के साथ हो। विचलित करने वाले दोस्तों की संगति काफी विचलित करने वाली हो सकती है।

रिलेशनशिप- अपने जीवनसाथी की सराहना करने के लिए समय निकालें। छोटी-छोटी बातों के लिए अपने साथी में दोष निकालने से बचें। भावनात्मक रूप से भड़काने से बचें। अपने साथी के साथ लोगों या जोड़ों की तुलना करने से बचें।

मूलांक 7 (जन्म तिथि 7, 16 या 25)

काम- काम का बोझ आपको बहुत अधिक चिंता और अवसाद का अनुभव करा सकता है। अपनी प्राथमिकताएं तय करें और उसके अनुसार काम करें। जो आपके हिसाब से नहीं हो रहा है। उसकी आलोचना करने के बजाय कृतज्ञता की स्थिति में रहें।

स्वास्थ्य-  कृपया अपना ख्याल रखें। जो दुर्लभ है उस पर विचार न करें। अपने आशीर्वाद पर ध्यान केंद्रित करें। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपके मूड को बेहतर बनाएगा। ताजी हवा, प्राणायाम और योग के लिए समय निकालें।

शिक्षा- अपने नियंत्रण से परे चीजों के बारे में तनाव लेना आपके प्रयासों और दक्षता को प्रभावित करेगा। समय पर काम पूरा करने के लिए लिस्ट का पालन करें और लक्ष्य निर्धारित करें। सही और गलत के बारे में भ्रम से बचें।

रिलेशनशिप- छोटी-छोटी बातों पर रोजाना होने वाले झगड़े से आपके जीवनसाथी के बीच बहुत दूरियां पैदा कर सकते हैं। व्यंग्यात्मक हास्य खतरनाक हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएँ कि एक-दूसरे को समान रूप से महत्वपूर्ण माना जाए और उनका सम्मान किया जाए।

मूलांक 8 (जन्म तिथि 8, 17 या 26)

कार्य- कार्य यात्राएं आपको बहुत व्यस्त रख सकती हैं। मौलिक विचारों का मूल्यांकन किया जा सकता है। मौसम का परिवर्तन कुछ लोगों के लिए परेशानी भरा हो सकता है। नेतृत्व करना प्रेरणादायी होगा और लाभ में वृद्धि करेगा। व्यवसायी लोग व्यवसाय प्रदर्शनी में भाग लेने की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य और रिकवरी का ध्यान रखकर इस सप्ताह का आनंद लें। नई दवाइयों से स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार होगा। खानपान की आदतों और दिनचर्या में बड़ा बदलाव आएगा।

शिक्षा- पढ़ाई के लिए यात्रा हो सकती है। आपको अपने कोर्स का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रभारी नियुक्त किया जा सकता है। नए दोस्त बन सकते हैं। नए कोर्स खोजें और अपनी पसंद के कोर्स के लिए आवेदन करें।

रिलेशनशिप- हर रिश्ते में दोनों तरफ से प्रयास की आवश्यकता होती है। यह सप्ताह की ऊर्जा हो सकती है। यात्रा की योजना बहुत अच्छी तरह से बनेगी और आप एक साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। वाहन खरीदने का विचार मन में आ सकता है और सर्वेक्षण किया जा सकता है।

मूलांक 9 (जन्म तिथि 9, 18 या 27)

कार्य- पिछले सप्ताह के काम की वजह से आपको बहुत अधिक तनाव और थकान हो सकती है। काम के प्रति जुनून आपको व्यस्त और थका हुआ रखेगा। आराम करने से आपको ऊर्जा वापस पाने में मदद मिलेगी। व्यवसायी लोग बहुत यात्रा करेंगे और पुराने दोस्तों से मिलेंगे। कोई उत्सव आयोजित किया जा सकता है।

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य संबंधी देखभाल की आवश्यकता होगी। आराम करना और सुस्ती, थकान और बेचैनी जैसी छोटी-मोटी समस्याओं का ध्यान रखना आपको व्यस्त रख सकता है। त्योहारों से जुड़े काम आपको चिड़चिड़ा बना सकते हैं।

शिक्षा- आपके द्वारा किए गए कार्यों और प्रस्तुति के लिए प्रशंसा और स्वीकृति मिल सकती है। छात्र अपने सह-छात्रों से मिलने वाले समर्थन से बहुत संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। अधिकांश लोग अपना समय और पैसा उन चीजों पर खर्च करेंगे, जो उन्हें खुशी और उत्साह का मजा देती हैं।

रिलेशनशिप- जीवन साथी के साथ बिताए गए अच्छे पल यादगार हो सकते हैं। प्रशंसा और प्रेरणा से ऊर्जा कई गुना बढ़ सकती है। छुट्टियों की योजना बनाई जा सकती है और बजट बनाना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। क्योंकि त्योहारों पर उपहार भी देने होंगे।

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी पर जरूर करें इन मंत्रों का जप, सभी बाधाएं होंगी दूर

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।