Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weekly Numerology Horoscope 15 to 21 April 2024: इस सप्ताह इन मूलांक वालों का भाग्य देगा साथ, मिलेगी प्रयासों में सफलता

Weekly Numerology Horoscope 15 to 21 April 2024 अंक ज्योतिष ज्योतिष शास्त्र का एक भाग है। इसकी सहायता से किसी व्यक्ति की जन्मतिथि के अनुसार भविष्यवाणी की जाती है। नया सप्ताह शुरू हो चुका है तो चलिए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा जी से जानते हैं कि करियर स्वास्थ्य शिक्षा और संबंध जैसे क्षेत्रों में सभी मूलांक के लिए यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

By Jagran News Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Sun, 14 Apr 2024 04:51 PM (IST)
Hero Image
Weekly Numerology Horoscope 15 to 21 April 2024 - अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Weekly Numerology Horoscope 15 to 21 April 2024: ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से अंक ज्योतिष को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। इसके द्वारा हम ग्रह एवं नक्षत्रों की चाल और जातक की जन्मतिथि के आधार पर व्यक्ति के भविष्य की बहुत-सी बातें पता लगा सकते हैं। आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ ''पल्लवी एके शर्मा जी'' से जानते हैं कि यह नया सप्ताह करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए कैसा रहने वाला है?

मूलांक 01 (जन्म तिथि 01, 10, 19 या 28)

कार्य - इस सप्ताह आपको कर्म करना होगा। समर्पण भाव से कार्य करने से लक्ष्य प्राप्त होगा। नौकरीपेशा लोगों का काम बढ़ेगा और परिणाम कम मिलेगा। व्यवसायी लोग नए एजेंडे पर चर्चा करेंगे।

स्वास्थ्य -  हड्डियों और नसों से संबंधित बीमारियों के लिए कठिन समय। अपने विटामिन की उचित जांच करें। बातों को ज्यादा दिल पर लेने से बचें। साथ ही नकारात्मकता से दूर रहें।

शिक्षा - लगातार प्रयास से आपको निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी। वरिष्ठों और गुरुजनों की मदद लाभदायक रहेगी। उपलब्धि की खुशी थकान पर काबू पा लेगी। अपनी प्लान का ध्यान रखें।

संबंध - मैं क्यों, मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है जैसी भावनाएं मन में आ सकती हैं। जमीन से जुड़े रहें। ज्यादा उम्मीदों से निराशा मिल सकती है। दोस्तों के साथ संबंध चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, प्रतिक्रिया न देना ही अच्छा होगा।

मूलांक 02 (जन्म तिथि 2, 11, 20 या 29)

कार्य -  ईश्वर की जादुई मदद आपकी मुश्किलें आसान कर देगी। भावनात्मक स्वास्थ्य थोड़ा गड़बड़ा सकता है, जिससे सहकर्मियों से परेशानी हो सकती है। बेहतर स्थितियों को देखने के लिए नौकरी के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान दें। कारोबारी लोग भावनात्मक निवेश करने की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य - अकेलापन और ज्यादा सोचना बहुत तनाव और चिंता का कारण बन सकता है। परिवार व डॉक्टर की मदद लें। सकारात्मक रहते हुए समझें कि आस-पास के लोग आपकी यह मुश्किल दूर सकते हैं। योग का अभ्यास आपको खुश महसूस करा सकता है।

शिक्षा - एक उचित कार्य सूची का पालन करें। अपने कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। प्रेरक होने का आनंद लें। अपनी जिम्मेदारी से पीछे हटना आपको तनाव की ओर ले जा सकता है।

संबंध -  आसानी से आपा खोना, छोटी-छोटी बातों पर क्रोधित होना और एक-दूसरे को परेशान करना बिना बात के बड़े मुद्दे पैदा कर सकता है। प्रतिक्रिया देने से बचें। साथ ही अपनी बात प्यार से रखें।

मूलांक 03 ( जन्म तिथि 03, 12, 21 या 30)

कार्य -  कार्यस्थल पर आपकी क्षमताएं आपको स्टार कर्मचारी बनाती हैं। नौकरी में बदलाव की योजना बनाना इस समय काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यथार्थवादी होने से आपको चीजों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। कारोबार विस्तार की योजना बन सकती है।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार दिख रहा है, लेकिन दवा में बदलाव होगा। आहार और पानी के सेवन पर नियंत्रण रखें। अपने सोने के तरीके में सुधार करें। अनियमितताएं एकाग्रता और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

शिक्षा -  पढ़ाई से ध्यान हटाने पर आपका गुण फीका पड़ सकता है। दोस्तों के बीच दिखावा करने से आपकी एकाग्रता भंग हो सकती है। अपनी पसंद के प्रति सतर्क रहें, अनावश्यक खर्च करने से बचें।

संबंध - इस सप्ताह रिश्ते तनावपूर्ण रहेंगे। एक-दूसरे को महत्वपूर्ण महसूस कराने के लिए सरल नियमों का पालन करें। पुराने दोस्तों से मिल सकते हैं। साथ ही वे आपको बेहतर महसूस करा सकते हैं।

मूलांक 04 (जन्म तिथि 04, 13, 22 या 31)

कार्य - आपका ध्यान आर्थिक चीजों पर अधिक रहेगा। परिश्रम व काम के प्रति व्यावहारिक दृष्टिकोण स्थिति को बेहतर करेगा। व्यवसायी लोग स्थितियों को संभाल लेंगे। साथ ही अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें।

स्वास्थ्य  - स्वास्थ्य देखभाल को तेजी से बेहतर बनाने के लिए समर्पित प्रयासों की आवश्यकता होगी। स्वास्थ्य में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है। उन लोगों का सम्मान करें, जो आपकी परवाह करते हैं। डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा की दिनचर्या का पालन करें।

शिक्षा -  आप अपनी लगन से मनचाहा परिणाम प्राप्त करेंगे। व्यावहारिक बने और समय, ऊर्जा और धन की बर्बादी से बचें। साथ ही अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दोस्तों के साथ झगड़ा कम करें।

रिश्ता - आपको अपने रिश्ते में विश्वसनीय और व्यावहारिक बनना होगा। आपके प्रयासों की सराहना की जाएगी। आपकी प्रेमपूर्ण स्वभाव का स्वागत किया जा सकता है। साथ ही परिवार और प्रियजनों के साथ अच्छा समय बिताएंगे।

मूलांक 05 (जन्म तिथि 05, 14 या 23)

काम -  वर्तमान परिस्थितियों से आगे बढ़ने की तीव्र इच्छा हो सकती है। नए प्रोजेक्ट, सेमिनार आपके दिमाग में घूम सकते हैं। व्यवसायी कुछ नया या लीक से हटकर प्रयास करने के लिए काफी प्रेरित हो सकते हैं।

स्वास्थ्य -  स्वास्थ्य नियमों का पालन न करना स्वास्थ्य के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। उचित स्वास्थ्य दिनचर्या का पालन करें। नीरसता का अहसास हो सकता है, लेकिन कुछ नियमों का यथावत पालन करना होगा।

शिक्षा -  दिशाहीनता का अहसास हो सकता है। दौड़ में शामिल न हों। पहले सोचें, जांचें और फिर अपने कार्य की योजना बनाएं। अपने शुभचिंतकों की सुनें। इसके अलावा किताब खरीदने पर पैसा खर्च हो सकता है।

संबंध -   जिम्मेदारियों से भागने की भावना रिश्तों में दूरी पैदा कर सकती है। अपने और अपने जीवनसाथी के साथ सहज रहें। बहुत ज्यादा बातें दिल पर लेने से अनावश्यक नकारात्मकता पैदा हो सकती है।

मूलांक 6 (जन्म तिथि 6, 15 या 24)

कार्य -  काम के सिलसिले में यात्रा से इनकार नहीं किया जा सकता। बॉस के साथ अच्छे संबंध बहुत फायदेमंद हो सकते हैं, छोटी कार्य यात्राएं आपको व्यस्त रख सकती हैं। व्यवसायी लोग विदेशी निवेश और विस्तार की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य - घर से दूर डॉक्टरों को दिखाने जा सकते हैं। पेट से जुड़ी परेशानियां कई लोगों को महसूस हो सकती हैं। प्रकृति से जुड़ना और आयुर्वेदिक औषधियां लेना सहायक हो सकता है।

शिक्षा - समान विचारधारा वाले मित्रों के साथ जुड़ने से छात्रों को अपने विषयों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। साथ ही आत्मविश्वास बढ़ेगा।

संबंध - कामकाजी परिस्थितियां आपको व्यस्त रखेंगी। आपका साथी आपकी इसमें मदद करेगा। साथ ही परिवार के साथ छुट्टियां मनाने जा सकते हैं।

मूलांक 7 (जन्म तिथि 7, 16 या 25)

कार्य -  वरिष्ठों द्वारा प्रयासों की सराहना की जाएगी। वित्त को रचनात्मक तरीके से संभालना, बचत बढ़ाना, आपको अपने साथियों के बीच प्रसिद्ध बना देगा। अपने वरिष्ठों के साथ अच्छे स्तर पर जुड़े रहने का आनंद लें। व्यवसायी लोग अपने कारोबार  पर पैसा खर्च करेंगे।

स्वास्थ्य -  इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य पर जादुई परिणाम देखने को मिल सकते हैं। आयुर्वेदिक दवाएं लेना और वैकल्पिक उपचारों का उपयोग करना काफी मददगार हो सकता है। अपनी सीमाओं का सम्मान करके भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

शिक्षा  -  लगातार प्रयास आपको अपडेट रहने में मदद करेंगे। अपने करियर का चुनाव करते समय सावधानी बरतें। उच्च शिक्षा के लिए फॉर्म जमा करते समय सावधानी बरतें। कार्य छूटने से काम बढ़ सकता है।

रिलेशनशिप - लगातार प्रयास से रिश्ते बेहतर बन सकते हैं। अपने पार्टनर के साथ थोड़ा और जुनून से पेश आएं। अहंकार के मुद्दे काफी चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। प्रयास एकतरफा लेकिन लाभदायक रहेंगे।

मूलांक 8 (जन्म तिथि 8, 17 या 26)

काम -  कार्य के लिए यात्रा की योजनाएं काफी फायदेमंद हो सकती हैं। अपने वरिष्ठों के साथ अपनी आवश्यकताओं पर चर्चा करें और भविष्य के लिए योजनाएं बनाएं। बिजनेस करने वाले लोगों को हर तरफ से शुभ समाचार मिलेंगे।

स्वास्थ्य -  नए डॉक्टरों से मिलने के लिए यात्रा करेंगे। अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना आपको व्यस्त रख सकता है। अपनी स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में लेख पढ़ें और अपने जीवन में परिवर्तन लागू करें। भविष्य के लिए योजनाएं बनाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

शिक्षा - आप अपनी मेहनत से परीक्षा में जीत हासिल कर सकते हैं। नए संस्थानों की खोज के लिए यात्रा की योजना बन सकती है। आपके दिमागी ज्ञान की सराहना की जा सकती है। साथ ही स्कूल स्तर पर कुछ पुरस्कार मिल सकते हैं।

संबंध -  आपके लगातार प्रयासों से रिश्ते में काफी सुधार आ सकता है। आप जो कहते हैं उसका ध्यान रखें। अपने प्रियजनों के लिए अपनी भावनाएं व्यक्त करें और उनके साथ यात्राओं की योजना बनाएं। साथ ही इसके लिए निर्णय लें।

मूलांक 9 (जन्म तिथि 9, 18 या 27)

कार्य -   इस सप्ताह आप व्यस्त रहेंगे। भ्रम और दुविधा आपकी ऊर्जा को बहुत कम कर सकते हैं। महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय सावधान रहें। मल्टीटास्किंग होने से बचें। इसके अलावा नए निवेश से भी बचें।

स्वास्थ्य - डॉक्टर के नुस्खे का ठीक से पालन न करने से छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं। प्रकृति से जुड़ें। साथ ही ध्यान करें और अन्य वैकल्पिक उपचारों की मदद लें।

शिक्षा - एक समय में बहुत सारी चीजें हाथ में लेना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ध्यान भटकाने वाले दोस्तों की संगति काफी हद तक कार्य बिगाड़ सकती है। अपने कार्य पर फोकस करें।

संबंध - अपने जीवनसाथी की सराहना करने के लिए समय निकालें। छोटी-छोटी बातों के लिए अपने पार्टनर में गलतियां निकालने से बचें। साथ ही भावनात्मक होने से भी बचें। अपने आपको स्थिर और कनेक्टेड रखें।

डिस्क्लेमर- ''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी''।